लाइव टीवी

'न ही कुछ खाने को मिल रहा, न टिकट मिल रहा', दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर उमड़े प्रवासियों की मुश्किल

Updated May 12, 2020 | 11:08 IST

Railway Station Delhi: राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में विशेष ट्रेनें चलाए जाने की सूचना मिलने के बाद रेलवे स्‍टेशन पर प्रवासियों की भीड़ एकत्र हो गई है। एक शख्‍स ने बताया कि उसने दो दिन से खाना नहीं खाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
'न ही कुछ खाने को मिल रहा, न टिकट मिल रहा', दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर उमड़े प्रवासियों की मुश्किल
मुख्य बातें
  • विशेष ट्रेनों का परिचालन आज से शुरू किया जा रहा है
  • नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर लोगों की भीड़ उमड़ आई है
  • लोगों को यहां कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के बीच आज (12 मई, मंगलवार) से कुछ विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्‍मू तवी के लिए ट्रेनें चलेंगी। लेकिन रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचे यात्रियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

स्‍टेशन पर भटक रहे मजदूर
लॉकडाउन के बीच विशेष ट्रेनों की रवानगी के बारे में जानकारी मिलने के बाद बड़ी संख्‍या में लोग रेलवे स्‍टेशन पर पहुंच गए हैं। हालांकि रेलवे की ओर से साफ किया गया है कि टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग ही होगी, लेकिन बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं है, जबकि कुछ लोग ऑनलाइन टिकट नहीं हो पाने से भी परेशान हैं। रेलवे स्‍टेशन पर बड़ी संख्‍या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ देखी जा रही है, जो इधर-उधर भटक रहे हैं।

लोगों की मुश्किलें
ऐसे ही एक शख्‍स ने बताया, 'मुझे अपने घर (बिहार) जाना है, यहां न ही कुछ खाने को मिल रहा न ही टिकट मिल रहा और न ही ऑनलाइन टिकट हो रहा, हम कैसे अपने गांव जाएंगे? यहां पर टिकट देने वाला ही कोई नहीं है।'

वहीं, एक अन्‍य शख्‍स ने अपनी तकलीफ बयां करते हुए कहा, 'मैं राजस्थान से आ रहा हूं। दो दिन से खाना नहीं खाया और टिकट के लिए 2,000 रुपये बचाए। गांव के मुखिया ने बताया था कि दिल्ली से पटना के लिए गाड़ी मिल जाएगी और फिर पटना से सहरसा के लिए बस।'

ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से जहां लोगों ने राहत की सांस ली है, वहीं नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचना भी उनके लिए कम मुश्किलभरा नहीं है। ऐसे ही एक शख्‍स ने बताया कि नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचने के लिए वह अपने घर से रात 2 बजे ही निकला था।

आज से शुरू हो रही हैं ट्रेनें
यहां उल्‍लेखनीय है कि भारतीय रेलवे ने आज (12 मई, मंगलवार) से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, जिसके तहत शुरू में खास रूटों पर 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी। इस तरह अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेन चलेंगी। रेलवे कार्यकारी निदेशक आरडी बाजपेयी ने बताया कि भारतीय रेल पूरे एहतियात के साथ सामाजिक दूरी का पालन करते हुए ट्रेनें चालने जा रही है। ट्रेनों और स्टेशनों पर सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। बिना लक्षण व्यक्ति और कंफर्म टिकट वाले लोग ही यात्रा कर सकेंगे। किसी को वेटलिस्टेड टिकट जारी नहीं की जाएगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।