लाइव टीवी

Uttarakhand Char Dham Yatra: इस साल अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम यात्रा, बद्रीनाथ पहुंचे सबसे ज्यादा भक्त

Updated Jun 12, 2022 | 11:25 IST

Uttarakhand Char Dham Yatra: उत्तराखंड में चल रही चार धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हुए, बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने घोषणा की कि इस साल की यात्रा की शुरुआत के बाद से छह-छह लाख से अधिक श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम में पहुंच चुके हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
इस साल अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम यात्रा।
मुख्य बातें
  • चारधाम यात्रा में बना रिकॉर्ड
  • इस साल अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम यात्रा
  • बद्रीनाथ पहुंचे सबसे ज्यादा भक्त

Uttarakhand Char Dham Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने रविवार को बताया कि इस साल 3 मई को तीर्थयात्रा शुरू होने के बाद से 19 लाख से अधिक भक्तों ने चार धाम यात्रा की है। मंदिर समिति ने बताया कि 11 जून की शाम तक उत्तराखंड के चारधाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 19,04,253 है। 8 मई से 11 जून की शाम तक 6,57,547 श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम पहुंचे जबकि 6 मई से 11 जून की शाम तक 6,33,548 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे। इस बीच उत्तराखंड में 27 मई तक यात्रा के दौरान कुल 91 तीर्थयात्रियों की जान चली गई है।

अब तक 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने की चारधाम यात्रा

इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने 11 मई को यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में तीर्थयात्रियों की संख्या में एक-एक हजार की बढ़ोतरी करने के अपने फैसले की घोषणा की थी। बढ़ोतरी के बाद एक दिन में 16,000 भक्त बद्रीनाथ धाम, 13,000 भक्त केदारनाथ धाम, 8,000 भक्त गंगोत्री धाम और 5,000 भक्त यमुनोत्री धाम की यात्रा कर सकते हैं।

Chardham yatra 2022: बनते बिगड़ते मौसम के बीच अब तक 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे चार धाम

3 मई को खोले गए थे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट

इस साल गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई को खोले गए, जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खोले गए थे। इस साल यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन में एक नया रिकॉर्ड भी दिखा है। 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है।

वहीं मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस के 5 जून को उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री मंदिर के रास्ते में गहरी खाई में गिर जाने से 26 लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए। विमान में ड्राइवर और हेल्पर के अलावा 28 यात्री सवार थे। 

केदारनाथ में जब हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार होते बाल-बाल बचा, अटकी सवारियों की जान-Video

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।