लाइव टीवी

भारत-इजरायल संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का समय: पीएम मोदी

Updated Jan 29, 2022 | 22:50 IST

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और इजरायल के संबंध ऐतिहासिक हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग करने के लिए कई विषय हैं। दोनों देश एक साथ मिलकर दुनिया को संदेश दे सकते हैं।

Loading ...
भारत-इजरायल संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए 'नए लक्ष्य निर्धारित करने का समय': पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और इजरायल के बीच दशकों पुराने संबंधों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग ने दोनों देशों की विकास कहानियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि अब दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने होंगे। हमारे देशों के बीच संबंधों का इतिहास बहुत पुराना है। भारत और इजरायल के लोगों के बीच सदियों से मजबूत संबंध रहे हैं।पीएम मोदी का यह दौर दोनों देशों के लिए काफी अहम रहा है और भारत-इजरायल संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता।

दुनिया देख रही है महत्वपूर्ण बदलाव
पीएम मोदी ने कहा कि आज जब दुनिया महत्वपूर्ण बदलाव देख रही है, भारत-इजरायल संबंधों का महत्व और भी बढ़ गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत-इजरायल की दोस्ती आने वाले दशकों में आपसी सहयोग में नए मील के पत्थर हासिल करेगी। भारत ने 17 सितंबर, 1950 को इजरायल को मान्यता दी थी। लेकिन देशों के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध 29 जनवरी 1992 को स्थापित किए गए थे। तब से, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध एक बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी में विकसित हुए हैं। भारत में इजरायल के दूत नाओर गिलोन ने भी जोर दिया कि भारत-इजरायल राजनयिक संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ आगे देखने और अगले 30 वर्षों के संबंधों को आकार देने का एक अच्छा अवसर है।

दोस्ती और विश्वास ही असली संपत्ति
पीएम ने कहा कि दोस्ती और विश्वास न केवल सकारात्मक लक्षण हैं बल्कि असली संपत्ति भी हैं। भारत और इजरायल के विदेश मंत्रियों ने  कहा कि दोनों देशों ने अपनी जड़ों को गहरा करने के लिए मिलकर काम किया है। पिछले तीन दशकों से सुरक्षा क्षेत्र सहित आम चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए एक साथ प्रयास करना।इस बीच, भारत और इजरायल के बीच 30 साल की दोस्ती का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में तीन मूर्ति हाइफा चौक शनिवार को भारतीय और इजरायली रंगों से जगमगा उठा।

तीन मूर्ति चौक अब तीन मूर्ति हैफा चौक
पहले तीन मूर्ति चौक के रूप में जाना जाता था, जनवरी 2018 को पूर्व इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा के दौरान इसका नाम बदलकर तीन मूर्ति हैफा चौक कर दिया गया था। तीन मूर्ति में तीन कांस्य प्रतिमाएं हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर लांसर्स का प्रतिनिधित्व करती हैं जो 15 इंपीरियल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे, जिसने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 23 सितंबर, 1918 को गढ़वाले इजरायली शहर हाइफा पर विजयी हमला किया था। .

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।