लाइव टीवी

सार्वजनिक रूप से Congress की आलोचना नहीं कर सकेंगे पार्टी सदस्य, एक अंडरटेकिंग पर करने होंगे साइन

गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Oct 25, 2021 | 15:05 IST

पिछले दिनों कांग्रेस को उस समय काफी फजीहत झेलनी पड़ी जब वरिष्ठ नेताओं ने ही पार्टी तथा उसके कामकाज पर सवाल उठा दिए। अब पार्टी ने एक ऐसा नियम बनाया है जिसके तहत पार्टी के सदस्य कांग्रेस की आलोचना नहीं कर सकेंगे।

Loading ...
खुले रूप से कांग्रेस की आलोचना नहीं कर सकेंगे पार्टी सदस्य
मुख्य बातें
  • कांग्रेस के नेता सार्वजनिक रूप से नहीं कर सकेंगे पार्टी की आलोचना
  • प्राथमिक सदस्यता लेने वाले सदस्यों को एक अंडरटेकिंग पर करने होंगे हस्ताक्षर
  • पिछले दिनों जी 23 नेताओं की आलोचना से खूब हुई थी पार्टी की फजीहत

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीनों में G-23 के नेताओं ने कांग्रेस पार्टी और आलाकमान पर खूब निशाना साधा। अब पार्टी के नेताओं और सदस्यों को प्राथमिक सदस्यता लेने के लिए एक अंडरटेकिंग पर साइन करना होगा जिसमें लिखा है कि वो पार्टी की कभी खुले तौर पर आलोचना नहीं कर सकते हैं। दरअसल ये अंडरटेकिंग प्राइमरी मेम्बरशिप फॉर्म का हिस्सा है। इस फॉर्म में लिखा है,'मैं प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की आलोचना पार्टी फोरम के अलावा कहीं और नहीं करूंगा।'

जी 23 नेताओं ने उठाए थे सवाल

इसी साल सितंबर में G-23 का हिस्सा रहे कपिल सिब्बल ने सवाल खड़ा करते हुए पूछा था कि पार्टी में फैसले कौन ले रहा और अध्यक्ष कौन है हमें नहीं पता है। वहीं गुलाम नबी आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी संगठन के चुनावों को जल्द से जल्द कराने कराने की मांग की थी। इसके अलावा भी कई मौकों पर ये देखने को मिला कि G-23 के नेता मीडिया-सोशल मीडिया पर कांग्रेस पार्टी के फैसलों की आलोचना करते रहे। इस अंडरटेकिंग को पार्टी की सार्वजनिक तौर पर बुराई करने वालो पर लगाम लगाने की कोशिश की तौर पर देखा जा सकता है। 

सोनिया गांधी ने साधा था निशाना

इसी महीने की 16 अक्टूबर को कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी अप्रत्यक्ष तौर पर G-23 के नेताओं पर निशाना साधा था। श्रीमती सोनिया गांधी ने हिदायत देते हुए कहा था कि, 'मीडिया के जरिये मुझसे बात न करके मुझसे सीधे बात करें। इस चारदीवारी के बाहर वहीं बातें बाहर जानी चाहिए जो सर्वसम्मति से लिए गए हों।'

लिया गया है ये फैसला

कांग्रेस वर्किंग कमिटी की इस बार की बैठक में संगठनात्मक चुनाव कराने का फैसला किया गया था। साल भर चलने वाले इन चुनावों के आखिरी में पार्टी अध्यक्ष चुना जाना है। चुनाव के पहले चरण में 1 नवम्बर से अगले 5 महीने तक 31 मार्च 2022 तक पार्टी की प्राथमिकत सदस्यता का अभियान चलाया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।