लाइव टीवी

संघ शिक्षा वर्ग में पथ संचलन से दिया 'एकता-अनुशासन-राष्ट्रभक्ति' का परिचय

Updated Jun 14, 2022 | 09:56 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मेरठ प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष खुर्जा में जारी है। इस वर्ग में सोमवार को स्वयंसेवकों ने आरएसएस के गणवेश में पथ संचलन निकाला। समापन सत्र में आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक महेंद्र शिक्षार्थियों को संबोधित करेंगे।

Loading ...
RSS Path Sanchalan in Khurja

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिमी उत्तर प्रदेश मेरठ प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष खुर्जा में जारी है। 21 दिन तक चलने वाले इस वर्ग में सोमवार को स्वयंसेवकों ने आरएसएस के गणवेश में पथ संचलन निकाला। वर्ग में शामिल होने विभिन्न जिलों से पहुंचे स्वयंसेवक शिक्षार्थी पथ संचलन में शामिल हुए। संचलन जंक्शन मार्ग स्थित सावित्री देवी लक्ष्मी चंद्र सरस्वती विद्या मंदिर से प्रारंभ होकर पंचवटी, जेवर अड्डा चौराहा, बाल्मीकि चौक, पदम सिंह गेट, भगत सिंह चौक, गांधी रोड, कबाड़ी बाजार, बजाजा बाजार, सब्जी मंडी, सुभाष रोड, ककराला, किशन घाट से होता हुआ पुन: सरस्वती विद्या मंदिर पहुंचा। 

हाथों में दंड, दिलों में राष्ट्रभक्ति का भाव संजोए सैनिकों की भांति कदम से कदम मिलाते हुए शिक्षार्थियों ने पथ संचलन से सामूहिक एकता, अनुशासन तथा राष्ट्रभक्ति का परिचय दिया। पथ संचलन का शहर के नागरिकों, समाजिक संगठनों, संघ की शाखाओं द्वारा अलग- अलग स्थानों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। नागरिकों ने स्वयंसेवकों का अभिवादन भी किया। संघ के घोष दल की मधुर ध्वनि, स्वयंसेवकों की राष्ट्रभक्ति, संगठन शक्ति,और अनुशासन का दर्शन सभी को रोमांचित कर रहा था। कदम से कदम मिलाते आगे बढ़ते शिक्षार्थियों को देखने शहर की जनता उमड़ पड़ी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक मेरठ प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग (प्रथम वर्ष) 31 मई से प्रारंभ हुआ था और 20 जून तक यह जारी रहेगा। संचलन से पूर्व वर्ग में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आरएसएस (RSS) के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य भी दो दिवसीय प्रवास पर आए और उन्होंने शिक्षार्थियों का मार्गदर्शन किया था। वहीं समापन में मुख्य वक्ता के रूप में आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक महेंद्र शिक्षार्थियों को संबोधित करेंगे। इस वर्ग में 12 जिलों के 324 शिक्षार्थी भाग ले रहे हैं। 

दो स्थानों पर लग रहा है प्रथम वर्ष

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष देवभूमि हरिद्वार में संपन्न हो चुका है जबकि, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो स्थानों पर संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष लगा है। बुलंदशहर जनपद के खुर्जा स्थित सरस्वती विद्या मंदिर और मुजफ्फरनगर में प्रथम वर्ष लगा है। इस दौरान शिक्षार्थियों को जीवन में अनुशासन, नियम पालन, त्याग और साधना के साथ राष्ट्रभक्ति का पाठ पढ़ाया जा रहा है। संचलन में वर्ग पालक और मेरठ प्रांत के प्रांत प्रचारक अनिल कुमार, वर्ग कार्यवाह छत्रपाल, वर्गाधिकारी प्रदीप, विभाग प्रचारक राजेश कुमार, सर्व व्यवस्था प्रमुख और जिला कार्यवाह सरवचन सिंह, जिला प्रचारक खुर्जा कुलदीप आदि मौजूद रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।