लाइव टीवी

पीएम नरेंद्र मोदी सुरक्षा चूक मामला, जस्टिस इंदु मल्होत्रा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय कमेटी नियुक्त

Updated Jan 12, 2022 | 11:34 IST

पीएम नरेंद्र मोदी सुरक्षा चूक मामला में जस्टिस इंदु मल्होत्रा की अगुवाई वाली कमेटी जांच करेगी। अदालत ने कहा कि टर्म ऑफ रेफरेंस सूरक्षा में खामी और उपायों का जिक्र करना शामिल है।

Loading ...
पीएम नरेंद्र मोदी सुरक्षा चूक मामला, इंदू मल्होत्रा की अगुवाई वाली कमेटी करेगी जांच
मुख्य बातें
  • पीएम सुरक्षा चूक मामले में जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन
  • इंदु मल्होत्री कमेटी की बनाई गईं अध्यक्ष
  • कमेटी में डीजी एनआईए, डीजी सेक्युरिटी पंजाब और पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार शामिल

पीएम सूरक्षा चूक मामला में जस्टिस इंदु मल्होत्रा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय कमेटी जांच करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा, डीजी एनआईए, पंजाब के डीजी सुरक्षा और पंजाब और हरियाणा एचसी के रजिस्ट्रार  जनरल की अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त करते हैं। कमेटी उन कारणों की जांच करेगी किस तरह से सुरक्षा में चूक हुई। इसके साथ ही उन उपायों के बारे में भी बताएगी कि पीएम की सुरक्षा के लिए और क्या उपाय किए जाने चाहिए। कमेटी से अपेक्षा की गई है कि वो जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।
पांच जनवरी को सुरक्षा में हुई थी चूक
पंजाब में  पांच जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी सेंध पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई हुई थी। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना, जस्टिस सूर्य कांत एवं जस्टिस हिमा कोहली की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की पीठ ने अपनी सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार औऱ केंद्र सरकार की दलीलों को सुना था। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक जांच कमेटी बनाने की घोषणा की है। यह कमेटी पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच करेगी। फिलहाल, मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था।

कौन लोग हैं कमेटी में 

  1. जस्टिस इंदु मल्होत्रा (रिटायर्ड जस्टिस)
  2. डीजी, एनआईए
  3. डीजी सेक्युरिटी, पंजाब
  4. रजिस्ट्रार जनरल ऑफ पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट

एसपीजी के खत में भी खतरे का था जिक्र

SPG की चिट्ठी है जो 4 जनवरी को लिखी गई। इस लेटर में कई अहम बाते हैं। इसमें कहा गया था कि प्रधानमंत्री मोदी को आतंकी संगठनों से खतरा है। आतंकी सगंठन इंडियन मुजाहिदीन, लश्कर, जैश और हूजी जैसे संगठन साजिश रच सकते हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान में बैठे सिख आतंकी संगठन भी एक्टिव है। जो पंजाब चुनाव में VVIP को निशाना बना सकते हैं।

इसमें ड्रोन के जरिए भी आतंकी हमले की साजिश का जिक्र था। यहां तक लिखा गया कि पाकिस्तान से हथियार और आरडीएक्स की तस्करी हो रही है 2021 में 59 ड्रोन एक्टिवी पकड़ी गई है। मैं आपको फिर बता रहा हूं ये लेटर पीएम मोदी के दौरे से ठीक 48 घंटे पहले एसपीजी की तरफ से पंजाब के डीजीपी को भेजा गया लेकिन लगता है डीजीपी साहब अपनी धुन में थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।