लाइव टीवी

Guna Dalit assault case: गुना में दलित की पिटाई पर सियासत गरमाई, राहुल-मायावती ने शिवराज को घेरा

Updated Jul 16, 2020 | 12:59 IST

Dalit assault case Guna: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती ने गुना में दलित जोड़े की पिटाई को लेकर शिवराज सिंह चौहान सरकार पर हमला बोला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Dalit assault case Guna: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती ने गुना में दलित जोड़े की पिटाई को लेकर शिवराज सिंह चौहान सरकार पर हमला बोला है।
मुख्य बातें
  • गत मंगलवार को गुना में अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस ने किसान को पीटा
  • इस घटना पर राहुल गांधी और मायावती ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा
  • घटना के बाद सीएम शिवराज ने जिले के डीएम और एसपी का ताबदला किया

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश के गुना में एक दलित परिवार की पुलिस द्वारा पिटाई का मामला सामने आने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो ने शिवराज सिंह चौहान सरकार पर सवाल उठाए हैं। राहुल ने घटना का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि 'हमारी लड़ाई इस तरह की सोच एवं अन्याय के खिलाफ है।' मायावती ने इस घटना की निंदा करते हुए इस मामले में राज्य सरकार से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।  

गुना में दलित जोड़े पर पुलिस की पिटाई का वीडियो शेयर करते हुए राहुल ने कहा कि 'हमारी लड़ाई इस तरह की सोच एवं अन्याय के खिलाफ है।'

मायावती ने की सख्त कार्रवाई की मांग
इस घटना की आलोचना करते हुए मायावती ने कहा, 'मध्य प्रदेश के गुना में यह अत्यंत ही क्रूर एवं शर्मनाक घटना हुई है। एक दलित परिवार की फसल जेसीबी मशीन से नष्ट कर दी गई। परिवार ने यह फसल लोन लेकर उगाई थी। खुद को असहाय पाकर जोड़े ने खुदकुशी का प्रयास किया। देश भर में इस घटना की निंदा होना स्वाभाविक है। सरकार को इस मामले में सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।'

सरकारी जमीन पर हुआ है अतिक्रमण
बताया गया कि दलित परिवार जगह खाली करने के लिए तैयार नहीं था जिसके बाद पुलिस ने जोड़े की बेरहमी से पिटाई की। मध्य प्रदेश सरकार ने दो साल पहले यहां मॉडल साइंस कॉलेज के निर्माण के लिए 20 बीघा जमीन आवंटित की लेकिन इस जमीन पर अतिक्रमण हो गया है। दलित परिवारों का कहना है कि वे इस जमीन पर लंबे समय से खेती करते आए हैं।

किसान जोड़े ने कीटनाशक खाया
इस प्रकरण के बारे में तहसीलदार एन सिंह का कहना है कि मध्य प्रदेश के गुना जिले में यह घटना मंगलवार को उस वक्त हुई जब पुलिस की टीम कॉलेज के लिए आवंटित जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाने पहुंची थी। उन्होंने कहा, 'जमीन का आवंटन कॉलेज के निर्माण के लिए हुआ है। इसलिए जिन लोगों ने जमीन पर अतिक्रमण किया है उन्हें हटाया जा रहा है। इस पर युवक और उसकी पत्नी ने कीटनाशक पदार्थ खा लिया। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया। अब दोनों की हालत स्थिर है।' 

डीएम और एसपी का हुआ तबादला
इस घटना का वीडियो सामने आने और विपक्ष के हमलावर होने के बाद मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार रात गुना के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया। इसके अलावा राज्य सरकार ने मामले की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।