लाइव टीवी

राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंटआबू बारिश में सैलानियों से हुआ गुलजार, पर्यटन उद्योग के लिए अच्छी खबर

Updated Aug 17, 2020 | 19:04 IST

Mountabu tourists: माउंटआबू में पर्यटन उद्योग के लिए अच्छी खबर है। बारिश के बीच यहां सैलानियों की आवक बढ़ी है जिससे पर्यटन उद्योग को बल मिला है।

Loading ...
माउंटआबू में बारिश से सैलानियों का लगा जमावड़ा।
मुख्य बातें
  • बारिश के मौसम में पटरी पर लौट रहा है माउंटआबू का पर्यटन उद्योग
  • 32 इंच से ज्यादा बारिश इस मौसम में माउंटआबू में की गई रिकॉर्ड
  • सैलानियों की आवक से पर्यटन उद्योग को मिला सहारा

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर पर्यटन स्थलों का हाल इस वक्त कोरोना की वजह से बुरा है और इससे हिल स्टेशन भी प्रभावित हुए है। राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंटआबू भी इससे अछूता नहीं रहा है। लेकिन फिलहाल बारिश के मौसम में माउंटआबू टूरिज्म धीरे-धीरे पटरी पर आता दिख रहा है। अब तक यहां यहां अब तक 32 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। इस मौसम में सैलानियों की आवक बढ़ रही है।

माउंटआबू में बारिश का मजा लेने के लिए सैलानी काफी संख्या में माउंटआबू पहुंच रहे हैं। इस बीच नगर पालिका को यहां लाखों की आय रोजाना हो रही है। जो होटल, रेस्टोरेंट,गेस्ट हाउस मंदी की मार झेल रहे थे अब वहां भी सैलानियों की आवक से रौनक आती दिख रही है। बारिश की वजह से माउंटआबू का मौसम सुहाना हो गया है और पर्यटन उद्योग से जुड़ा हर कारोबार सैलानियों की आवक से गुलजार होता दिखाई दे रहा है।

बारिश के मौसम का मजा लेने के लिए माउंटआबू में सैलानियों की आवक बढ़ी

माउंटआबू में बारिश के बावजूद सैर-सपाटे के लिए काफी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। खुशनुमा मौसम में यहां भारी संख्या में पर्यटक पूरे देश से पहुंच रहे हैं। गुजरात,राजस्थान के अलावा पर्यटकों की भारी संख्या में माउंट आबू में आवक हो रही है जिसको लेकर माउंट आबू में पर्यटन व्यवसाय को बूम मिला है और यहां के होटल सैलानियों से खचाखच भरे पड़े हैं।

32 इंच से अधिक वर्षा माउंट आबू में हो चुकी है 

माउंट आबू में अब तक 800 मिली मीटर बारिश यानी 32 इंच से अधिक वर्षा माउंट आबू में हो चुकी है और पर्यटक इस बारिश के मौसम का भी खूब आनंद उठा रहे हैं। नक्की झील पर सैलानियों को नौका विहार का विशेष मजा मिल रहा है। सैलानी यहां की मस्ती में झूम उठे है और यहां की सुनहरी वादियों का भी वे खूब आनंद उठा रहे हैं। भारी संख्या में सैलानियों के आवागमन को देखकर यहां प्रशासन भी मुस्तैद है। देश में कोरोना काल जहां चल रहा हो ऐसे में कुछ समय बिताने के लिए पर्यटक माउंट आबू आए हैं जिससे नगर पालिका माउंट आबू में वाहन कर से यहां अच्छी आई हुई है । गौर हो कि नक्की झील में वोटिंग सैलानियों के लिए यहां बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट मानी जाती है।

नगर पालिका की आय में हुआ इजाफा

इस साल 14 अगस्त से 16 अगस्त तक भारी संख्या में पर्यटक माउंटआबू आए जिसमें 15 अगस्त को एक ही दिन में माउंट आबू नगर पालिका को 2674 वाहनों से 326750 रुपए की आय हुई । साथ ही 16 अगस्त को 1981 वाहनों से 248310 रुपए की आय हुई। पिछले 10 दिनों की बात करें तो 9 अगस्त को सैलानियों का माउंटआबू आना शुरू हुआ था जिसमें 9 अगस्त को 1066 वाहनों से नगर पालिका को ₹133530 की आय हुई थी। 

सैलानियों की आवक से पर्यटन उद्योग को मिला बूस्ट

11 अगस्त को भी 1038 वाहनों से ₹130920 की आय हुई।  12 अगस्त को 1231 वाहनों से ₹148370 की आय हुई और साथ ही 14 अगस्त को 1112 वाहनों से ₹137360 की आय हुई।  इसी प्रकार पिछले 10 दिनों में नगरपालिका को काफी अच्छी आय हुई है। धीरे-धीरे लोगों को ठीक होते देख अब लोगों में कोरोना का डर का असर कम दिखाई देने लगा है और लोगों की जिंदगी पहले की तरह शुरू होती दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि अगर यहीं आलम रहा है तो दिवाली तक माउंटआबू का पर्यटन व्यवसाय काफी हद तक पटरी पर लौट सकता है। बारिश के मौसम में सैलानियों की आवक यकीनन पर्यटन कारोबारियों के लिए अच्छा संकेत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।