लाइव टीवी

हैदराबाद से 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड रवाना हुई पहली स्पेशल ट्रेन

Updated May 01, 2020 | 12:50 IST

Special Trains during lockdown: रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्रालय और राज्यों के अनुरोध पर अन्य स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। यह नॉनस्टॉप ट्रेन है जो रास्ते में कहीं नहीं रुकेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
प्रवासी मजदूरों को लेकर रवाना हुई पहली स्पेशल ट्रेन।
मुख्य बातें
  • तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर रेलवे ने चलाई खास स्पेशल ट्रेन
  • हैदराबाद के लिंगमपल्ली से हटिया के लिए रवाना हुई ट्रेन
  • यह विशेष ट्रेन है, देश में रेल सेवाएं अभी चालू नहीं हुई हैं

नई दिल्ली : दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए रेलवे की पहली विशेष ट्रेन शुक्रवार सुबह रवाना गुई। यह नॉन स्टॉप ट्रेन हैदराबाद के लिंगामपल्ली स्टेशन से प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड के हटिया स्टेशन के लिए रवाना हुई। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्रालय और राज्यों के अनुरोध पर अन्य स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्री के निर्देश के अनुरूप आज सुबह एक स्पेशल ट्रेन लिंगामपल्ली से हटिया के लिए रवाना हुई।

अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान यात्रियों की स्क्रीनिंग और सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी जरूरी एहतियात बरते गए। अधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकारों की तरफ से यदि आगे भी अनुरोध मिलता है तो रेल मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। 

आरपीएएप के डीजी का कहना है कि इस विशेष ट्रेन में 1200 प्रवासी मजदूर सवार हैं। यह नॉनस्टॉप ट्रेन है जो रास्ते में कहीं नहीं रुकेगी। इस ट्रेन में 24 बोगियां हैं और यह स्पेशल ट्रेन है। इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रेन सेवाएं शुरू हो गई हैं। अधिकारी ने कहा कि यह विशेष ट्रेन सुबह चार बजकर 50 मिनट पर लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया के लिए रवाना हुई।

बता दें कि सरकार ने केंद्रशासित प्रदेशों में राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों एवं छात्रों को निकालने के लिए अनुमति दी है। इसके बाद से राज्य सरकारें अपने नागरिकों को निकालने में जुटी हैं। कई राज्यों ने सरकार से विशेष ट्रेनें चलाए जाने की मांग की है। समझा जाता है कि राज्यों के अनुरोध को देखते हुए रेल मंत्रालय ने इस विशेष ट्रेन की व्यवस्था की है। राज्यों का कहना है कि उनके प्रवासी लोगों की संख्या काफी ज्यादा है और केवल बस के जरिए उन्हें नहीं निकाला जा सकता। इसलिए राज्य सरकारें सरकार से विशेष ट्रेनें चलाने की मांग कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।