लाइव टीवी

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन से भारत लौटे छात्र ने बयां किया दर्द, जिंदगी नरक की तरह थी

Updated Mar 02, 2022 | 06:57 IST

रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बीच भारतीय छात्रों को स्वदेश लाया जा रहा है। भारत लौटे एक छात्र ने यूक्रेन में अपने अनुभवों को साझा किया। उस छात्र के मुताबिक हालात भयावह हैं।

Loading ...
यूक्रेन से भारत लौटे छात्र ने बयां किया दर्द, जिंदगी नरक की तरह थी

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन का सफल बनाने के लिए चार केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों में हैं। इन सबके बीच एक भारतीय छात्र शुभांशु ने यूक्रेन में अपने अनुभव को साझा किया है। शुभांशु अब भारत लौट चुका है। जब उनसे यूक्रेन में अनुभव को पूछा गया तो सिर्फ कुछ शब्दों में जवाब था जिंदगी नरक बन गई थी।

एक भारतीय छात्र का दर्द

शुभांशु ने रोमानियाई सीमा तक पहुंचने के लिए अपनी और सैकड़ों भारतीय छात्रों की लंबी यात्रा और उन कठिनाइयों के बारे में बताया, जब वे यूक्रेन से पड़ोसी देशों में जाने की सख्त कोशिश कर रहे थे, जहाँ से उन्हें भारत लाया जाएगा।हमने विन्नित्सिया से सीमा तक यात्रा की। यात्रा असमान थी। हमारे ठेकेदारों ने बसों की व्यवस्था की। हम सुरक्षित रूप से सीमा पर पहुंच गए, हालांकि हमें लगभग 12 किमी चलना पड़ा। लेकिन पैदल चलने में कोई समस्या नहीं थी। समस्या रोमानियाई सीमा को पार कर रही थी। यह सीमा पार करना असंभव हो गया था।

विन्नित्सिया राजधानी कीव से 270 किमी दूर है, जहां रूसी और यूक्रेनी सेनाएं सड़क पर लड़ाई में लगी हुई हैं। मैंने देखा कि छात्र रो रहे थे,, और सीमा पार करने की अनुमति देने के लिए भीख मांग रहे थे। कुछ बेहोश हो गए उनके पैरों पर गिर गए। कुछ छात्रों ने आपस में लड़ाई शुरू कर दी 'मुझे पहले जाने दो, मुझे पहले जाने दो'। मैं किसी भी हिंसा का सामना नहीं किया। लेकिन इसे होते हुए देखा।

जिंदगी नरक बन गई थी
कुछ छात्रों को राइफल स्टॉक से मारा गया था। स्थिति बहुत खराब हो गई थी। वे हमें पसंद नहीं कर रहे थे। जब सीमा के द्वार खुलते थे, तो वे पहले यूक्रेनियन को जाने देते थे। लेकिन एक बार जब हम सीमा पार कर गए, तो भारतीय दूतावास ने ध्यान रखा हम में से अच्छी तरह से। उसके बाद हमें कोई समस्या नहीं हुई। उसके बाद सब कुछ आसानी से होता चला गया। हमें भोजन और पानी मिला। मेरे कुछ दोस्त अभी भी शेल्टर में हैं और वे पांच सितारा आवास की तरह हैं। लेकिन रोमानियाई सीमा में स्थिति खराब थी।

IAF C-17 : ऑपरेशन गंगा से जुड़ा IAF का C-17, तड़के 4 बजे रोमानिया के लिए हुआ रवाना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।