लाइव टीवी

सेना के शौर्य एवं पराक्रम की गाथा लिए गाजियाबाद-मेरठ के सैन्य छावनी में पहुंची ‘स्‍वर्णिम विजय मशाल’   

Updated Dec 17, 2020 | 09:00 IST

'स्वर्णिम विजय वर्ष' की याद में मेरठ मिलिट्री कैंटोनमेंट में भी बुधवार को कई कार्यक्रम हुए। कैंटोनमेंट स्थित भगत गैरिसन में सेरेमोनियल गार्ड के साथ समारोह की शुरुआत हुई।

Loading ...
गाजियाबाद-मेरठ के सैन्य छावनी में पहुंची‘स्‍वर्णिम विजय मशाल’।

गाजियाबाद : पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1971 के युद्ध में मिली जीत के 50 साल पूरे होने पर देश 'स्वर्णिम विजय वर्ष' मना रहा है। 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के तहत देश में सेना में पूरे साल विभिन्न समारोह होंगे। इन समारोहों के दौरान सेना के बैंड का प्रदर्शन, सेमिनार, प्रदर्शनी, और अन्य कार्यक्रमों की योजना योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से ‘स्‍वर्णिम विजय मशालें’प्रज्‍ज्वलित कर उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में रवाना किया।

इन्हीं मे से एक ‘स्‍वर्णिम विजय मशाल’गाजियाबाद, मोदीनगर होते हुए मेरठ मिलिट्री कैंट पहुंची। ‘स्‍वर्णिम विजय मशाल’ के यहां पहुंचने पर गाजियाबाद स्थित रिजर्व पुलिस लाइन और मोदी नगर के एमएम कॉलेज में भव्य स्वागत किया गया। यहां सेना के बैंड ने अपने विजय धुनों से समां बांध दिया। 

मेरठ मिलिट्री कैंटोनमेंट में कार्यक्रम
'स्वर्णिम विजय वर्ष' की याद में मेरठ मिलिट्री कैंटोनमेंट में भी बुधवार को कई कार्यक्रम हुए। कैंटोनमेंट स्थित भगत गैरिसन में सेरेमोनियल गार्ड के साथ समारोह की शुरुआत हुई। इसके बाद कार्यक्रम में वीर नारियों एवं सेना के रिटायर्ड अधिकारियों को सम्मानित किया गया। समारोह में रंग-बिरंगे सांस्कृतिक समारोहों ने सबका मन मोह लिया। बाद में कार्यक्रम को मेरठ के कमिश्नर ने संबोधित किया। मेरठ से  ‘स्‍वर्णिम विजय मशाल’ रूड़की के लिए रवाना हो गई।

पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह ने किया ट्वीट
गाजियाबाद में हुए कार्यक्रम के बारे में केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने अपने एक ट्वीट में कहा, '1971 की लड़ाई में भारत ने जो ऐतिहासिक जीत दर्ज की, उसके लिए 16 दिसंबर को हमेशा याद किया जाएगा। इसी क्रम में गाजियाबाद के रिजर्व पुलिस लाइन स्टेडियम में विजय दिवस मनाया गया। यह मौका 1971 के युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सैनिकों एवं महिलाओं को याद करना का है।' 

पीएम मोदी ने प्रज्ज्वलित कीं चार विजय मशालें
विजय दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर पुष्पचक्र समर्पित कर 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम ने राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्‍योति से चार विजय मशालें प्रज्‍ज्वलित कीं और उन्‍हें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्‍न भागों के लिए रवाना किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।