लाइव टीवी

योगी सरकार के 3 साल: CM आदित्यनाथ बोले-तीन साल के कार्यकाल ने बदला प्रदेश के बारे में नजरिया

Updated Mar 18, 2020 | 12:26 IST

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर मीडिया को संबोधित किया। योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं।

Loading ...
योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता में आने के बाद सरकार ने अपने कार्यों से प्रदेश के बारे में नजरिया बदलने में सफलता पाई है और उत्तर प्रदेश में सकारात्मक माहौल बना है। योगी आदित्यनाथ ने सरकार के तीन साल की उपलब्धियों का ब्योरा पेश किया और प्रदेश का चौतरफा विकास करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि प्रदेश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ाने के लिए उनकी सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य,कानून, अर्थव्यवस्था और कृषि क्षेत्र में बड़े फैसले किए हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के अपडेट्स

-सरकार और संगठन के बेहतर से समन्वय से राज्य की विकास योजनाएं समाज के अंतिम छोर तक पहुंच रही हैं। आज प्रदेश की जो सकारात्मक छवि बनी है वह टीम वर्क का परिणाम है। प्रदेश के अंदर सुशासन, विश्वास और विकास का माहौल बनाने के लिए मैं अपनी पूरी टीम को बधाई देता हूं। 

-चीनी और गन्ना उत्पादन में उत्तर प्रदेश देश का नंबर वन राज्य बन गया है। प्रदेश एथनॉल के उत्पादन में भी अग्रणी है।

-इन तीन सालों में हमने तीन लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने में सफलता पाई है। खास बात यह है कि इन नौकरियों को देने में कहीं से भी कोई शिकायत नहीं आई है।

-प्रदेश के अंदर शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव देखने को मिला है। हमने बजट के अंदर प्रदेश के युवाओं को उद्यम को साथ जोड़ने की व्यवस्था की है। हम युवाओं को इंटर्नशिप के रूप में प्रत्येक महीने 2500 रुपए का भुगतान करेंगे। प्रत्येक साल एक लाख युवाओं को इससे लाभान्वित किया जाएगा। 

-प्रदेश के अंदर स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ा बदलाव हुआ है। संचारी रोगों पर नियंत्रण पाई गई है। गोरखपुर पूर्वी उत्तर प्रदेश का वह क्षेत्र है जहां इंसेफेलाइटिस से करीब 1500 मौतें हो जाया करती थीं लेकिन आज हम 95 प्रतिशत मौतों पर रोक लगाने में सफल हुए हैं।

-हमारी सरकार जब आई थी तो किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान बकाया था। हमने 92 हजार से ज्यादा गन्ना मुल्य का भुगतान किया है। पूर्व की सरकारों में 29 चीनी मिले बंद हुईं। हमारी सरकार के समय एक भी चीनी मिल बंद नहीं हुई है। जबकि हमने नई चीनी मिले बनाई हैं। 

-हमने प्रदेश के अंदर अवैध बूचड़खाने को बंद किया। महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया जिसका असर देखने को मिला।

-प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया। तीन साल के कार्यकाल पूरा होने जा रहा है इस दौरान एक भी दंगा नहीं हुआ। डकैती के मामले में 60 फीसदी, लूट के मामले में 47 प्रतिशत, हत्या के मामले 21 फीसदी कम हुए हैं। बलात्कार के मामले में 18 फीसदी की कमी हुई है। पुलिस की बुनियादी सुविधाओं में इजाफा किया गया है।

-आयुष्मान भारत और सौभाग्य भारत योजनाओं में उत्तर प्रदेश नंबर एक  पर है। कभी यूपी की गिनती कहीं नहीं होती थी लेकिन अब यह सरकार देश में नंबर एक पर दिखाई दे रही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।