लाइव टीवी

Women Navy Officer: रचेगा इतिहास, भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर पहली बार तैनात होंगी दो महिला अधिकारी

Updated Sep 21, 2020 | 16:50 IST

Women Navy officers posted on Indian Warship: दो महिला अफसर एक साथ नौसेना युद्धपोत पर तैनात होंगी, सब-लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी तथा रिति सिंह को नौसेना के युद्धपोत पर क्रू के रूप में तैनात किया जाएगा।

Loading ...
ये दोनो अधिकारी नौसेना के नए एमएच-60 आर हेलीकॉप्टर (MH-60 R) में उड़ान भरेंगी
मुख्य बातें
  • सब-लेफ्टिनेंट कुमुदिनी और रिति सिंह को नौसेना के युद्धपोत पर क्रू के रूप में तैनात किया जाएगा
  • यह कदम लैंगिक समानता की ओर एक बड़ा कदम माना जा रहा है
  • ये दोनो अधिकारी नौसेना के नए एमएच-60 आर हेलीकॉप्टर में उड़ान भरेंगी

भारतीय नौसेना (Indian Navy) में लिंग-समानता को साबित करने वाले एक कदम के तहत पहल की गई है जिसके अनुसार सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह ऐसी पहली महिला अधिकारी होंगी, जिन्हें जहाज के चालक दल के हिस्से के तौर पर नौसेना के युद्धपोत पर तैनात किया जाएगा।

यह कदम लैंगिक समानता की ओर एक बड़ा कदम माना जा रहा है क्योंकि ये दोनों पहली महिला अधिकारी होंगी जो युद्धपोतों से संचालित होने वाले हवाई लड़ाकू विमानों में तैनात होंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों अधिकारी नेवी के नए MH-60 R हेलीकॉप्टर पर उड़ान भरेंगी, जिसका ऑर्डर दिया जा चुका है।

ऐसा नहीं है कि इंडियन नेवी में महिला अधिकारी नहीं हैं बल्कि वहां कई महिला अधिकारी हैं, किन्तु कई वजहों से अब तक उन्हें युद्धपोतों पर तैनात नहीं किया गया था।

इसकी वजह जो बताई जाती हैं उनमें क्रू क्वार्टर में निजता की कमी और जेंडर के हिसाब से अलग बाथरूम की सुविधा का न होना शामिल रहा है किन्तु अब इसमें बदलाव होने जा रहा है।

दोनो अधिकारी नौसेना के नए एमएच-60 आर हेलीकॉप्टर में उड़ान भरेंगी

ये दोनों महिला अधिकारी मल्टी रोल हेलीकॉप्टर को ऑपरेट करने का प्रशिक्षण ले रही हैं, सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और रीति सिंह पहली महिला अधिकारी होंगी जिन्हें जहाज के चालक दल के हिस्से के रूप में नौसेना के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा। ये दोनो अधिकारी नौसेना के नए एमएच-60 आर हेलीकॉप्टर (MH-60 R) में उड़ान भरेंगी, एमएच-60 आर हेलीकॉप्टरों को अपनी श्रेणी में दुनिया में सबसे अत्याधुनिक मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर माना जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।