लाइव टीवी

यूपी में योगी सरकार 2.0 का आगाज, CM ने आज 10 बजे बुलाई कैबिनेट की बैठक

Updated Mar 26, 2022 | 00:16 IST

उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार 2.0 का आगाज हो गया है। सीएम योगी के मंत्रिमंडल में 52 सदस्‍य शामिल हैं, जिसमें सभी जातिगत समीकरणों को साधने के प्रयास किए गए हैं। सीएम योगी ने सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
CM योगी के शपथ-ग्रहण समारोह में PM मोदी भी शामिल हुए
मुख्य बातें
  • शपथ-ग्रहण के बाद योगी आदित्‍यनाथ ने सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है
  • योगी मंत्रिमंडल में दो उपमुख्‍यमंत्री सहित 52 सदस्‍यों को शामिल किया गया है
  • सीएम योगी आज शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक को भी संबोधित करेंगे

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में एक बार फिर से बीजेपी सरकार का गठन हो गया है। मंत्रिमंडल में 52 सदस्यों को शामिल किया गया है, जिनमें 2 उपमुख्यमंत्री सहित 18 कैबिनेट मंत्री, 14 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 20 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। मंत्रिमंडल में जहां कई पुराने चेहरों को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया, वहीं जातिगत समीकरणों को साधते हुए इसमें युवाओं और कई नए चेहरों को शामिल करते हुए न्यू यूपी के विजन को पूरा करने की कोशिश की गई है।

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित समारोह में शपथ-ग्रहण के बाद आज सीएम योगी ने अपने मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई है। यह बैठक आज (शनिवार, 26 मार्च) सुबह 10 बजे लखनऊ के लोक भवन में होगी, जिसके बाद वह पूर्वाह्न 11 बजे राजभवन में प्रोटेम स्‍पीकर के शपथ समारोह में भी शामिल होंगे। सीएम योगी इसके बाद पूर्वाह्न 11:30 बजे लखनऊ के योजना भवन में विभ‍िन्‍न विभागों के अपर मुख्‍य सचिवों, प्रधान सचिवों और शीर्ष अधिकारियों को संबोधित करेंगे।

ब्रजेश पाठक, केशव मौर्या बने डिप्टी सीएम, 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री, 20 राज्य मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

'वादों को पूरा करने के लिए बनेगा रोडमैप'

यूपी की योगी कैबिनेट में नए चेहरे के तौर पर शामिल किए गए जितिन प्रसाद के मुताबिक, बैठक के दौरान चुनाव में जनता से किए गए वादों को पूरा करने को लेकर रोडमैप तैयार होगा। इसके साथ ही बीजेपी की सरकार राज्‍य को एक बार फिर नंबर वन प्रदेश बनाने की दिशा में काम शुरू कर देगी। वहीं, योगी सरकार की एक और मंत्री बेबी रानी मौर्य ने आश्‍वस्‍त किया कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उन्‍हें न्‍याय दिलाने की दिशा में काम करेगी।

इन 'दलित चेहरों' को योगी कैबिनेट 2.0 में नवाजा गया मंत्री पद से, मिशन 2024 की तैयारी!

वहीं सूत्रों की मानें तो योगी सरकार 2.0 का पूरा फोकस युवाओं, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, महिलाओं, रोजगार सृजन और बुनियादी संरचनाओं के विकास पर होगा। बीजेपी की नजरें अब 2024 में होने वाले आम चुनाव पर हैं, जिसमें यूपी की अहम भूमिका को देखते हुए पार्टी किसी तरह की चूक नहीं चाहेगी। मंत्रिमंडल में जिन लोगों को शामिल किया गया है, उसमें भी जातीय समीकरणों के साथ इन तमाम बातों को ध्‍यान में रखा गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।