लाइव टीवी

CAA: ‌योगी आदित्यनाथ बोले- विरोध के नाम पर जो आजादी के नारे लगाएगा उसे माना जाएगा 'देशद्रोह'

Updated Jan 22, 2020 | 20:43 IST

UP CM Yogi Adityanath on  CAA protesters: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में सीएए विरोधियों को कड़ी चेतावनी दी।

Loading ...
योगी आदित्यनाथ सीएएए विरोधियों को कड़ी चेतावनी दी

नई दिल्ली: देश के कुछ हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर विरोध की बयार बह रही है इसे लेकर हाल ही में तमाम प्रदर्शन भी किए गए थे कहीं ये प्रदर्शन खासे हिंसक भी रहे थे खासतौर पर उत्तर प्रदेश में जिसमें कुछ लोगों की जान भी चली गई थी। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ विरोधियों पर कड़ी कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

कानपुर में यूपी सीएम योगी ने कहा कि अगर कोई विरोध प्रदर्शन के नाम पर आजादी के नारे लगाएगा, तो उसके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलेगा और सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। भारत की धरती से भारत के खिलाफ लोगों को अनुमति नहीं दी जा सकती।

कानपुर में CAA के समर्थन में रैली करते हुए योगी आदित्यनाथ सीएएए विरोधियों को कड़ी चेतावनी दी और उन्होंने इसके विरोध में विरोध पर बैठी मुस्लिम महिलाओं को लेकर कड़ी भाषा में टिप्पणी की है। उन्होंने इस मौके पर पुरुषों को भी निशाने पर लेते हुए कहा है कि उन्होंने अपनी महिलाओं को आगे कर दिया है और खुद घरों पर बैठे हैं, योगी ने कहा कि जो महिलाएं विरोध कर रही हैं उन्हें पता ही नहीं कि सीएए क्या है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर इन प्रदर्शनों में हिंसा का सहारा लिया गया और शरारती तत्वों ने सरकारी संपत्ति को खासा नुकसान पहुंचाया था। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ कह दिया था कि ऐसे तत्वों को पहचानकर उनसे सराकारी संपत्ति के नुकसान की वसूली की जाएगी। 

सीएए विरोधियों के खिलाफ योगी ने उठाए थे सख्त कदम
इसी क्रम में यूपी के ऐसे जिलों में प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी कर दिए थे और उन्हें अपनी स्थिति समझाने या सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति को हुए नुकसान के लिए भुगतान करने को कहा था। 

इससे पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में 19 दिसंबर को हुए भारी बवाल और हिंसा के बाद योगी सरकार ने कड़ा एक्शन लिया था, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों को चिहिन्त करके योगी सरकार ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी थी।

यूपी पुलिस ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर जुर्माना लगाकर उन्हें वसूली नोटिस भेज रही है। जुर्माना नहीं चुकाने पर सम्पत्ति को कुर्क करने की बात हो रही है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 19 दिसंबर को हुई हिंसा के बाद पुलिस ने उपद्रवियों को सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से चिन्हित किया था और इसी के आधार पर उन पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।