लाइव टीवी

18 से ज्यादा वालों के लिए कहां लगवा सकते हैं टीका और भी सवाल जो आपके मन में हैं जानें जवाब

Updated Apr 22, 2021 | 16:42 IST

Vaccination in India :18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी इसके लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन के नियम बनाए हैं।

Loading ...
टीकाकरण में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किए गए हैं

नई दिल्ली : देश में 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी। हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से कोविन ऐप और आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

टीकाकरण में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किया गया है मतलब अब आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर वैक्सीन लगवाने का ऑप्शन होगा।

1 मई से वह व्यवस्था जिसके तहत प्राइवेट अस्पताल 250 रुपये तक चार्ज कर सकते थे, वह व्यवस्था खत्म हो जाएगी  भारत सरकार जिन वैक्सीनेशन सेंटर्स में वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है, वहां टीका मुफ्त में लगेगा।

कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी

वैक्सीन सेंटर चाहे भारत सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर भारत की वैक्सीनेशन प्रोग्राम की गाइडलाइंस लागू होंगी कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा वे कोविन पर अप्वॉइंटमेंट लेकर जाएंगे या ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करेंगे। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

वहीं अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र ले जाना न भूलें नहीं तो दिक्कत होगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज इनमें से कोई भी:-

आधार कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
पासपोर्ट
पेंशन पासबुक
एनपीआर स्मार्ट कार्ड
वोटर आईडी कार्ड 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।