लाइव टीवी

PM Narendra Modi जब भी देशवासियों से रूबरू हुए कुछ हटकर बोले,आज रात भी संदेश होगा अहम

Updated May 12, 2020 | 15:09 IST

pm narendra modi message to nation: एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी देश के सामने अपनी बात रखेंगे। यह तो जगजाहिर है कि उनकी बातचीत का मुख्य बिंदू कोरोना वायरस ही होगा। लेकिन लॉकडाउन पर क्या बोलते हैं यह अहम होगा।

Loading ...
पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश को करेंगे संबोधित
मुख्य बातें
  • पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन पर टिकी सबकी नजर
  • 17 मई को खत्म हो रहा है लॉकडाउन का तीसरा चरण
  • राष्ट्र को संबोधन देने से पहले सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की थी अहम बैठक

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर देशवासियों से रात 8 बजे रूबरू होंगे। सबके जेहन में यह सवाल जरूर कौंधा होगा कि इस दफा वो क्या कह सकते हैं। पीएम क्या बोलेंगे इसके लिए तो इंतजार करना होगा। लेकिन सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ जब दो चरणों में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की तो एक बात साफ कर दी कि ग्रामीण भारत को इस संकट से बचाने की जिम्मेदारी हर किसी की है। इसके साथ ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उन्होंने सभी राज्यों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में जिस टीम भावना के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं उस जज्बे को बनाए रखने की जरूरत है। 

24 मार्च से 12 मई तक लॉकडाउन का सफर
मार्च के महीने में जब पीएम मोदी पहली बार रूबरू हुए तो उन्होंने कहा कि देश इस समय दुनिया के दूसरे मुल्कों की तरह कोरोना काल से गुजर रहा है। इस संकट को गंभीरता से लेने की जरूरत है। हमें इसके खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी। इसके साथ ही उन्होंने सभी देशवासियों से रविवार यानि 22 मार्च को शाम पांच बजे पांच मिनट तक कोरोना के कर्मवीरों के सम्मान में ताली और थाली बजाने का आह्वान किया। इसके बाद 24 मार्च को अहम संदेश में कहा कि दुनिया के जिन मुल्कों ने कोरोना के खतरे को गंभीरता से नहीं लिया वहां की हालात आप देख सकते हैं और इस तरह से 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया ।


पीएम के भाषण में संयम, संकल्प पर खास जोर

अब अगर आज की तारीख तक भारत की तैयारी और पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को देखें तो एक तरफ जहां उन्होंने जान है तो जहान की बात कही तो दूसरी तरफ जान भी जहान भी का नारा दिया। भारत 19 दिन के लॉकडाउन में 3 मई तक के लिए फिर गया और इस तरह क्वारंटीन की जो पूरी अवधि होती है उसे पूरा किया। इस बीच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद भी हुआ और सुझावों के आधार पर लॉकडाउन को एक बार फिर 17 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया गया। इस दौरान शर्तों के साथ आर्थिक गतिविधियों को शुरु करने की इजाजत भी दी गई । लेकिन अब बड़ा सवाल यही है कि 17 मई के बाद क्या होगा। 


लॉकडाउन पर राज्यों की तरफ से अलग अलग प्रतिक्रिया
राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद में जो बात निकल कर सामने आई उसमें लॉकडाउन को लेकर अलग अलग तरह की प्रतिक्रिया थी। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने साफ किया कि लॉकडाउन को अभी बढ़ाने की जरूरत है। अगर ओडिशा और तेलंगाना की बात करें तो वहां पर इस महीने के अंत तक लॉकडाउन है। कमोबेश सभी राज्यों के सीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ शुरू हुई लड़ाई को कमजोर नहीं किया जा सकता है। लेकिन हमें यह देखना होगा कि आर्थिक गतिविधियों को किस तरह से सजग अंदाज में खोला जा सकता है। करीब करीब सभी राज्यों के सामने राजस्व का संकट है। पंजाब, दिल्ली जैसे राज्यों का कहना है कि कर्मचारियों को तनख्वाह देने में दिक्कते आ सकती हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।