लाइव टीवी

Yakub Memon: जिस आतंकी को कोर्ट ने फांसी पर लटकाया, उस याकूब मेमन की कब्र को मजार किसने बनाया?

Updated Sep 08, 2022 | 12:04 IST

Yakub Memon Grave:1993 में मुंबई में हुए धमाकों का मास्टर माइंड और दोषी याकूब मेमन को भले ही फांसी दी जा चुकी है, लेकिन देश उसकी दहशतगर्दी को अब भी नहीं भूला है। लेकिन जिस मुंबई में याकूब ने खूनी खेल खेला था, उसी मुंबई में उसका महिमामंडन हो रहा है।

Loading ...
आतंकी याकूब मेमन का कौन कर रहा है महिमामंडन?
मुख्य बातें
  • उद्धव राज में आतंकवादी याकूब मेनन भी 'संत! 'आमची मुंबई' में 'आतंक प्रेमी गैंग' कौन?
  • आतंकी याकूब मेमन का कौन कर रहा है महिमामंडन?
  • आतंकी का सम्मान, 'गड़े मुर्दे' पर घमासान! याकूब की कब्र पर मुंबई पुलिस का एक्शन

Yakub Memon Grave: मुंबई धमाकों के दोषी और आतंकी याकूब मेमन की कब्र को सजाने संवारने की खबर TIMES NOW नवभारत पर दिखाए जाने के बाद बड़ा असर हुआ है। अब से कुछ देर पहले मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में पुलिस पहुंची है और उसने सबसे पहले कब्र के ऊपर लगी लाइटों को हटा  दिया है। इतना ही नहीं पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है।आखिर ये किसके कहने पर आतंकी की कब्र को इस तरह से मार्बल से सजाया गया है। जान गई थी आखिर उसकी कब्र को कौन मजार साबित करने पर तुला हुआ है। बीजेपी का आरोप है कि इस तरह से आतंकी की मजार को उद्धव सरकार के राज में सजाया गया था और कब्र को मजार में बदल दिया गया।

मुंबई बम धमाकों का दोषी था याकूब

आतंकी याकूब 1993 के मुंबई बम धमाकों का दोषी है। मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में आतंकी याकूब मेमन की कब्र है लेकिन इसे पिछले दिनों सजाया गया है और मार्बल लगाया गया है इसके अलावा इसके आस पास लाइट भी लगाई गई थी। लेकिन अब भी यही सवाल बरकरार है कि 1993 में 257 निर्दोष लोगों की हत्या के दोषी याकूब की मजार को कौन सजा संवार रहा है ये वही आतंकी था जिसने मुंबई धमाकों में अहम भूमिका निभाई थी। 2015 में फांसी से एक दिन पहले देर रात कुछ लोगों ने फांसी के खिलाफ याचिका दी थी जिसके बाद देर रात सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और फांसी की सजा को सही ठहराया था। और जब आतंकी याकूब का शव दफनाया जा रहा था तब भी काफी लोग पहुंचे थे। यानि आतंकी के कुछ हमदर्द अब भी देश में मौजूद हैं।

आरोप- प्रत्यारोप

याकूब मेमन की कब्र को इस तरह से मजार में बदलने पर सियासत शुरू हो गई है। बीजेपी ने इसके लिए उद्धव सरकार को जिम्मेदार ठहराया है जिसके बाद शिवसेना और कांग्रेस ने पलटवार किया है। जेपी इसे सीधे-सीधे उद्धव सरकार का कारनामा बता रही है। लेकिन आतंकी की कब्र का कायाकल्प करने वाले की हकीकत जानेंगे। पहले आपको याद दिला देते हैं कि लोगों को लहूलुहान करने वाला वो कातिल, वो आतंकी याकूब मेमन आखिर कौन था।

Mumbai: आतंकी याकूब मेमन की क्रब सजावट के साथ 'मजार' में बदली, BJP बोली- ये सब उद्धव सरकार में हुआ

कौन था याकूब मेमन ?

  1. याकूब का पूरा नाम याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन
  2. 2013 में इग्नू से अंग्रेजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की
  3. मुंबई धमाके में याकूब के परिवार के चार लोग शामिल थे
  4. धमाके का मुख्य मुख्य आरोपी टाइगर मेमन, याकूब का बड़ा भाई
  5. याकूब पर धमाके की साजिश के लिए पैसे जुटाने का आरोप
  6. 1994 में याकूब को काठमांडू हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया
  7. याकूब को टाडा कोर्ट ने 27 जुलाई 2007 में सजा-ए-मौत सुनाई
  8. 2013 में याकूब की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज की
  9. 2015 में याकूब मेमन को फांसी पर लटकाया गया

ऐसे ही कई सवाल हैं जो मुंबई धमाकों के दोषी और कई परिवारों के गुनहगार को सम्मान देने पर उठ रहे हैं क्योंकि बेगुनाहों का खून बहाने वाले शख्स की कब्र का भी सम्मान, एक तरह से सम्मान का भी अपमान है।

दिल्ली हिंसा पर कपिल मिश्रा का ताजा ट्वीट, 'मैंने कुछ भी गलत नहीं किया, मुझे आतंकवादी कहा जा रहा है'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।