लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • General Bipin Rawat Death Last Rites Funeral News Live Updates Army Mi 17V5 Helicopter Crash in Tamil Nadu
Live Blog

Gen Bipin Rawat funeral: 17 तोपों की सलामी के बीच सीडीएस बिपिन रावत को बेटियों ने दी मुखाग्नि

Updated Dec 10, 2021 | 11:02 PM IST

Gen Bipin Rawat Chopper Crash, Bipin Rawat Funeral: कुन्नूर में एक दुखद हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ ड‍िफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत का अंतिम संस्‍कार हो गया। कृतज्ञ राष्‍ट्र नम आंखों से अपने वीर सपूतों को अंतिम विदाई दी। उनके पार्थिव शरीर गुरुवार देर रात राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली लाया गया था, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्‍त्र बलों के जांबाज रणबांकुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Loading ...
तस्वीर साभार:  ANI
Gen Bipin Rawat Last Rites

Gen Bipin Rawat Chopper Crash, Bipin Rawat Funeral : तमिलनाडु के कुन्‍नूर में एक घने जंगल से गुजरने के दौरान हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत का शुक्रवार शाम 5 बजे अंतिम संस्‍कार संपन्न हुआ। बेटियों नें अपने पिता बिपिन रावत और मां मधुलिका रावत को मुखाग्नि दी। 8 दिसंबर को हुए इस हादसे में जान गंवाने वालों में ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर भी शामिल रहे, जिनका अंतिम संस्‍कार शुक्रवार को बरार स्‍क्‍वायर श्‍मघाट में संपन्‍न हो गया। जनरल रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लाया गया था, जहां उन्‍हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा।

Dec 10, 2021  |  05:00 PM (IST)
बेटियों ने दी मुखाग्नि

17 तोपों की सलामी के बीच सीडीएस बिपिन रावत और मधुलिका रावत को उनकी बेटियों ने मुखाग्नि दी

Dec 10, 2021  |  04:55 PM (IST)
एक ही चिता पर अंतिम संस्कार

एक ही चिता पर सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार किया जाएगा। अंतिम क्रिया की सभी रस्में पूरी की जा रही हैं। बिपिन रावत को मुखाग्नि उनकी बेटियां देंगी।

Dec 10, 2021  |  04:33 PM (IST)
जनरल बिपिन रावत की बेटियों ने दी अंतिम विदाई

सीडीएस बिपिन रावत और मधुलिका रावत की बेटियों - कृतिका और तारिणी - ने अपने माता-पिता को श्रद्धांजलि दी। परिवार के अन्य सदस्य भी उन्हें अंतिम विदाई देने में शामिल हुए।

Dec 10, 2021  |  11:02 PM (IST)
राकेश टिकैत वापस जाओ के नारे लगे
बरार स्कवॉयर पर सीडीएस बिपिन रावत को अंतिम विदाई दी जा रही है। वहां पर तीनों सेना के चीफ के साथ मोदी मंत्रिमंडल के कई मंत्री भी शामिल हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने श्रद्धांजलि दी। हालांकि जब किसान नेता राकेश टिकैट बरार स्क्वॉयर पहुंचे तो उनके खिलाफ नारेबाजी हुई और वापस जाने के नारे लगे।
Dec 10, 2021  |  03:52 PM (IST)
बरार स्क्वॉयर पहुंचा सीडीएस बिपिन रावत का पार्थिव शरीर

सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर बरार स्क्वॉर पहुंच चुका है। रास्ते पर गगनभेदी नारों के जरिए लोगों ने अपने वीर सपूत को याद किया। उन्हें सम्मान के तौर पर 17 तोपों की सलामी दी जाएगी। 

Dec 10, 2021  |  03:31 PM (IST)
बिपिन रावत का जाना एक वास्तविक त्रासदी-श्रीलंका

श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने कहा कि एक वास्तविक त्रासदी। हमारे राष्ट्रपति ने आज समारोह के लिए अपने दूत के रूप में श्रीलंका के सीडीएस और सेना कमान को भेजा। हम दिल टूट गए हैं। हमारी सेना में कई वरिष्ठ कर्मी उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं। वह श्रीलंका के मित्र थे।

Dec 10, 2021  |  03:26 PM (IST)
फ्रांस के राजदूत ने दी श्रद्धांजलि

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा कि मैं श्रद्धांजलि देना चाहता था और उस समारोह के लिए व्यक्तिगत रूप से आना चाहता था क्योंकि हम उन्हें अपने देश के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक महान सैन्य नेता, जोरदार, गर्मजोशी, दृढ़ संकल्प और महान मित्र के रूप में याद करते हैं। उन्हें वास्तव में प्यार से याद किया जाएगा:

Dec 10, 2021  |  03:07 PM (IST)
'जब तक सूरज चांद रहेगा, बिपिन जी का नाम रहेगा', दिल्‍ली की सड़कों पर गूंजे नारे

जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्‍कार में शामिल होने के लिए श्रीलंका, भूटान, नेपाल और बांग्‍लादेश के सैन्‍य कमांडर्स भी पहुंचे। उनका पार्थिव शरीर अंतिम संस्‍कार के लिए दिल्‍ली कैंटोनमेंट में बरार स्‍क्‍वायर ले जाया जा रहा है। इस बीच दिल्‍ली की सड़कों से जब जनरल रावत का पार्थिव शरीर ले जाया जा रहा था, लोग 'जब तक सूरज चांद रहेगा, बिपिन जी का नाम रहेगा' के नारे लगाते सुने गए।

Dec 10, 2021  |  01:52 PM (IST)
17 तोपों से दी जाएगी जनरल रावत को सलामी

तमिलनाडु के कुन्‍नूर में हेलीकॉप्‍टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को 17 तोपों के साथ सलामी दी जाएगी। उनके आवास पर जहां उन्‍हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा है, वहीं भारतीय वायु सेना उन कारणों का पता लगाने में जुटी है, जिसकी वजह से यह भीषण हादसा हुआ। IAF और स्‍थानीय पुलिस की एक टीम ने कुन्‍नूर में ननजप्‍पा चतराम गांव का दौरा किया और वहां घटनास्‍थल पर शुक्रवार को भी जांच की। इस बीच वायुसेना की ओर से यह भी कहा गया है कि घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्‍वायरी शुरू की गई है। जांच जल्‍द पूरी होने की उम्‍मीद है, जिससे तथ्‍यों का खुलासा हो सकेगा। इसमें तब तक मृतकों का सम्‍मान करते हुए अफवाहों व अटकलों से बचने की अपील की गई है।

Dec 10, 2021  |  01:27 PM (IST)
जनरल रावत के आवास के बाहर लगे नारे

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई राजनीतिक हस्तियां उनके आवास पर पहुंचीं। इस दौरान उनके आवास के बाहर लोगों ने 'भारत माता की जय', 'जनरल रावत अमर रहें' और 'उत्तराखंड का हीरा अमर रहे' के नारे लगाए।

Dec 10, 2021  |  11:10 AM (IST)
आवास पर लाया गया जनरल रावत का पार्थिव शरीर

देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लाया गया है, जहां उन्‍हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा है। उनका अंतिम संस्‍कार आज शाम 4 बजे तक होना है। उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Dec 10, 2021  |  11:00 AM (IST)
पंचतत्‍व में विलीन हुए ब्रिगेडियर LS लिद्दर

ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर का अंतिम संस्‍कार पूरे सैन्‍य सम्मान के साथ बरार स्‍क्वायर श्‍मघाट पर संपन्‍न हो गया। बेटी ने अंतिम संस्‍कार की प्रक्रियाओं को पूरा किया। इस दौरान पत्‍नी बमुश्किल ही खुद को संभाल पाईं।

Dec 10, 2021  |  10:23 AM (IST)
ब्रिगेडियर LS लिद्दर को पत्‍नी और बेटी ने दी अश्रुपूर्ण विदाई

तमिलनाडु के कुन्‍नूर में 8 दिसंबर को हुए हेलीकॉप्‍टर हादसे में जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर LS लिद्दर को बरार स्‍क्वायर पर श्रद्धांजलि देने उनकी पत्‍नी और बेटी भी पहुंचीं। ब्रिगेडियर लिद्दर को श्रद्धांजलि देते वक्‍त उनकी पत्‍नी फफककर रो पड़ीं। बेटी ने खुद को बड़ी मुश्किल से संभाला और पिता को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Dec 10, 2021  |  10:02 AM (IST)
तीनों सेना के प्रमुखों ने दी ब्रिगेडियर लिद्दर को श्रद्धांजलि

दिल्‍ली कैंट स्थित बरार स्‍क्वायर पर तीनों सेना के प्रमुखों- सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Dec 10, 2021  |  09:46 AM (IST)
बरार स्‍क्‍वायर लाया गया ब्रिगेडियर LS लिद्दर का पार्थिव शरीर

ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिद्दर का पार्थिव शरीर बरार स्क्वायर श्मशान घाट लाया गया है। कुछ ही क्षणों में यहां उनका अंतिम संस्‍कार होगा। बुधवार को तमिलनाडु के कुन्‍नूर में हुए ह‍ेलीकॉप्‍टर हादसे में उनका निधन हो गया था। उन्‍होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद-रोधी अभियानों में काम किया और चीन के साथ भारत की सीमाओं पर एक ब्रिगेड की कमान संभाली।

Dec 10, 2021  |  08:14 AM (IST)
पूर्वाह्न 11 बजे से कर सकेंगे जनरल रावत के अंतिम दर्शन

जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर शुक्रवार पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आम लोगों के अंतिम दर्शन के लिए उनके 3 कामराज मार्ग स्थित आवास पर रखे जाएंगे। दोपहर 12:30 बजे से अपराह्न 1:30 बजे के बीच सैन्य कर्मी जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित कर सकेंगे। इसके बाद उनके पार्थिव शरीरों को धौलाकुआं स्थित सेना के अस्पताल ले जाया गया। जनरल रावत की अंतिम यात्रा उनके आवास से बरार स्क्वायर श्मशान घाट तक के लिए अपराह्न करीब 2 बजे शुरू होगी। अंतिम संस्कार शाम 4 बजे होना है।

Dec 10, 2021  |  08:14 AM (IST)
9:30 बजे होगा ब्रिगेडियर लिद्दर का अंतिम संस्कार

ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिद्दर का अंतिम संस्कार बरार स्क्वायर श्मशान घाट में सुबह 9:30 बजे किया जाएगा। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे। दूसरी पीढ़ी के सैन्‍य अधिकारी ब्रिगेडियर लिद्दर ने जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद-रोधी अभियानों में बड़े पैमाने पर काम किया और चीन के साथ भारत की सीमाओं पर एक ब्रिगेड की कमान संभाली। उन्‍हें जल्‍द ही मेजर जनरल के रूप में पदोन्नत किया जाना था।

Chandrayaan 3