लाइव टीवी

[Photos] सादा जीवन, उच्च विचार, कुछ ऐसा था गांधी जी का खानपान

Updated Sep 28, 2019 | 13:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Gandhi Jayanti 2019: महात्मा गांधी के बारे में तो आप बहुत कुछ जानते होंगे लेकिन यहां हम आपको बताएंगे बापू से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक जानकारियां जिसको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Loading ...
1/ 6
तस्वीर साभार: BCCL

पूरा देश 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएगा। महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में पोरबंदर गुजरात में हुआ था। गांधी जी की सादगी की पूरी दुनिया कायल थी। उनका रहन- सहन और स्वभाव इतना साधारण था जिसकी तारीफ पूरी दुनिया करती थी। बापू ने पूरे देश को सत्य और अहिंसा का ऐसा पाठ पढ़ाया जिसके कारण अंग्रेजी हुकूमत ने घुटने टेक दिए और उन्हें मजबूरन भारत छोड़कर जाना पड़ा।

2/ 6
तस्वीर साभार: BCCL

बापू जितने साधारण थे उनका खानपान भी उतना ही सादा था। गांधी जी शाकाहारी थे और एक समय तो ऐसा आया कि उन्होंने चाय- कॉपी तक पीना छोड़ दिया था। वह चीनी से परहेज करते थे लेकिन उन्हें फलों में आम खाना बहुत पसंद था और शायद इसलिए वह चीनी न खाने के बावजूद आम खाने से परहेज नहीं कर पाते थे। इस बात का जिक्र कई किताबों में भी किया गया है।

3/ 6
तस्वीर साभार: BCCL

महात्मा गांधी का जीवन बहूत ही सात्विक था। इसलिए वह शुद्ध एंव सात्विक खाना ही पसंद करते थे। गांधी जी को उबला भोजन ही पसंद था, इसीलिए वह बिना नमक और तेल की उबली सब्जी ही खाते थे।

5/ 6
तस्वीर साभार: BCCL

पूरी दुनिया जानती है कि सत्य और अंहिसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने में कितना अहम किरदार था। गांधी जी ने आजादी की लड़ाई लड़ते वक्त कई बार उपवास रखा और उनका सबसे लंबी अवधि का उपवास 21 दिन का था। उन्होंने करीब 17 बार उपवास रखा था।

6/ 6
तस्वीर साभार: BCCL


बापू बचपन से अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग थे। इसीलिए वह अपने खानपान का विशेष ध्यान रखते थे। बापू की माता जी बहुत धार्मिक थी और वह अकसर उपवास रखा करती थी।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।