लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Xi Jinping to Benjamin Netanyahu visited Mahatma Gandhi famous Sabarmati Ashram see photos

[Photos] विदेशी नेताओं ने भी किया है साबरमती आश्रम का दौरा, जिनपिंग से लेकर नेतन्याहू तक हैं शामिल

Updated Sep 20, 2019 | 16:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

साबरमती आश्रम महात्मा गांधी के जीवन से काफी जुड़ा हुआ है। गांधी जी यहां बहुत लंबे समय तक रहे थे। आज जब भी कोई विदेशी नेता गुजरात आता है तो साबरमती आश्रम में बापू से जुड़ी स्मृतियों को देखने जरूर जाता है।

Loading ...
1/ 6
तस्वीर साभार: Twitter

2 अकटूबर को पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएगा। महात्मा गांधी के जन्मदिन को हर साल भारत में गांधी जयंती के रूप मनाया जाता है, जबकि पूरी दुनिया इस दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है। गांधी जी के जीवन से साबरमती आश्रम खासा जुड़ा रहा है। बापू यहां लंबे समय तक रहे और यहीं से उन्होंने दांडी मार्च निकाला था। साबरमती आश्रम को महात्मा गांधी का आधार केंद्र भी कहा जाता है। बता दें कि साबरमती आश्रम को गांधी आश्रम भी कहा जाता है। 

2/ 6
तस्वीर साभार: PTI

साबरमती आश्रम का दौरा आजादी के आंदोलन से जुड़े लगभग सभी प्रमुख और समकालीन नेताओं ने किया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जनवरी, 2018 में भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात के अहमदाबाद जिले में स्थित साबरमती आश्रम का दौरा किया था। फोटो में देख सकते हैं कि पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी साबरमती आश्रम में रखे चरखे को देख रहे हैं।

3/ 6
तस्वीर साभार: PTI

साबरमती आश्रम का दौरा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी किया है। आबे सितंबर 2017 में अपने दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे। इस दौरान पीएम आबे और उनकी पत्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम का दौरा किया था। तस्वीरों में देख सकते हैं कि पीएम आबे और उनकी पत्नी महात्मा गांधी के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

5/ 6
तस्वीर साभार: PTI

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो फरवरी 2018 में अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर आए थे। भारत के लंबे दौरे पर आए कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी अपने परिवार के साथ साबरमती आश्रम का दौरा किया था। तस्वीरों में देख सकते हैं कि ट्रूडो अपने परिवार के साथ साबरमती आश्रम में चरखा कैसे चलता है ये सीख रहे हैं।

6/ 6
तस्वीर साभार: BCCL

सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे भी अपने भारत दौरे के दौरान साबरमती आश्रम गए थे। राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। जून 2018 में भारत दौरे पर आए सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे को इस दौरान महात्मा गांधी पर लिखी पुस्तक भी सौंपी गई थी।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।