लाइव टीवी

Delhi Violence: हिंसा के सभी मामलों की जांच अब एसआईटी के हवाले, कौन है गुनहगार सबको इंतजार

Updated Feb 27, 2020 | 20:32 IST

दिल्ली हिंसा से जुड़े सभी मामलों की जांच क्राइम ब्रांच के बैनर तले एसआईटी की दो टीमें करेंगी। इन दोनों टीम की निगरानी की कमान एडिश्नल सीपी बी के सिंह को दी गई है। मरने वालों की संख्या अब 38 हो चुकी है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • दिल्ली हिंसा की जांच अब एसआईटी की दो टीमें करेंगी
  • जाफराबाद, मौजपुर, गोकुलपुरी, करावल नगर में हुई थी हिंसा
  • आप पार्षद पर ताहिर हुसैन पर लगे संगीन आरोप

नई दिल्ली। जिन इलाकों में रविवार से लेकर मंगलवार तक लोग एक दूसरे के जान के दुश्मन बन बैठे अब उन इलाकों के हालात में धीरे धीरे सुधार हो रहा है। दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली पुलिस की किरकिरी के बाद अब हिंसा से जुड़े सभी मामलों की जांच एसआईटी करेगी। एसआईटी की दो टीमों की अगुवाई डीसीपी ज्वॉय टिर्की और डीसीपी राजेश देव करेंगे। इन दोनों टीम के काम की निगरानी एडिश्नल सीपी क्राइम ब्रांच बी के सिंह करेंगे। 

एसआईटी की दो टीमों का गठन
दिल्ली पुलिस की जांच टीमों में 8 एसीपी, 6 इंस्पेक्टर और आठ सब इंस्पेक्टर समेत कई दूसरे पुलिसकर्मी शामिल किए गए हैं। एसआईटी की दोनों टीमें इस बात की पड़ताल करेंगी कि आखिर हिंसा इतनी तेजी से अलग अलग इलाकों में क्यों फैली। शनिवार के दिन जब बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर सीएए विरोधियों को यह कहते हुए नजर आए कि अगर यह लोग नहीं हटते हैं तो तीन दिन के बाद कार्रवाई होगी। उनके इस बयान के बाद सीएए विरोधी वहां से हट गए। लेकिन रविवार की सुबह प्रदर्शनकारी किसके कहने पर फिर इकट्ठा हुए।

तीन दिन हिंसा की आग में जले ये इलाके
रविवार को जाफराबाद से जब हिंसा शुरू हुई तो वो कैसे देखते देखते अगल बगल के इलाकों में फैली जिसमें मौजपुर, गोकलपुर, कर्दमपुरी, ब्रह्मपुरी, करावल नगर , भजनपुरा जैसे इलाके शामिल हो गए। जिस तरह से दो गुट आपस में भिड़े और बड़े पैमाने पर पेट्रोल बम, पत्थर, केमिकल का इस्तेमाल किया गया आखिर वो कहां से आया। क्या इन इलाकों में हुई हिंसा के लिए बाहरी लोग जिम्मेदार हैं। 

दिल्ली हिंसा में अब तक 38 की मौत

  • जीटीबी अस्पताल में कुल 34 लोगों की मौत हुई। 22 लोग मृत हालात में लाए गए थे जबकि 12 लोगों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।
  • एलएनजेपी अस्पताल में अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। 
  • जग प्रवेश अस्पताल में अब तक एक की मौत हुई है।

चांदबाग में आईबी कर्मचारी का मिला था शव
बता दें कि चांदबाग के नाले में आईबी से जुड़े कर्मचारी अंकित शर्मा का शव मिला था। इसके बारे में बीजेपी नेता कपिल शर्मा ने कहा कि यह सब आप पार्षद ताहिर हुसैन के इशारे पर हुआ। यह बात अलग है कि ताहिर हुसैन का अपनी सफाई में कहना है कि जिस समय हिंसा भड़की वो अपने घर पर  नहीं थे. लेकिन जिस तरह से भारी मात्रा में उनकी घर की छत से पत्थर, केमिकल और गुलेल पाया गया तो सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर यह सब कहां से और किसके कहने पर इकट्ठा किया गया।


आप पार्षद ताहिर हुसैन पर पड़ोसियों का आरोप
इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगर हिंसा में आप को कोई भी कार्यकर्ता या नेता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। यही नहीं अगर किसी को दोषी को हिंसा के मामले में जितनी सजा मिलती है उससे दोगुनी सजा मिले। इसके साथ ही उन्होंने हिंसा में जो लोग प्रभावित हुए हैं उनके पुनर्वास के लिए राहत देने का ऐलान किया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।