लाइव टीवी

Lockdown 4.0: लॉकडाउन 4 में इन 30 शहरों पर ज्यादा फोकस करेगी सरकार, यहां से आए हैं 80% कोरोना केस

Updated May 16, 2020 | 15:53 IST

Lockdown 4 details: लॉकडाउन 4 के दौरान देश के 30 शहरों को रेड जोन में रखा जा सकता है। देश के बाकी हिस्सों की तुलना में यहां अत्यधिक पाबंदियां लागू की जा सकती हैं।

Loading ...

नई दिल्ली: देश में 18 मई से लॉकडाउन 4 की शुरुआत हो सकती है। पहले 3 लॉकडाउन की तुलना में ये बिल्कुल अलग हो सकता है। इस लॉकडाउन में सरकार उन क्षेत्रों पर ज्यादा फोकस करेगी या पाबंदियां लागू की जाएंगी, जहां कोरोना वायरस के केस ज्यादा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने देश के उन 30 नगर निगमों के प्रमुखों की बैठक बुलाई है, जहां देश के 80% कोविड-19 के मामले हैं। इन नगरपालिकाओं के प्रमुखों की शनिवार को नई दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्यालय में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से मिलने की उम्मीद है। इस बैठक में महामारी से प्रभावित इन क्षेत्रों के लिए विशेष योजना बनाई जा सकती है।

इन क्षेत्रों में देश के अन्य हिस्सों की तुलना में कड़े अंकुश लगाए जाने की उम्मीद है, क्योंकि सरकार एक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बजाय उन हिस्सों में ज्यादा पाबंदियां लगा सकती है, जहां इस वायरस से संक्रमण के मामले ज्यादा आ रहे हैं। इन 30 जिलों को लेकर रणनीति बनाई जा सकती है कि 17 मई के बाद 18 मई से लॉकडाउन 4 के दौरान यहां किस तरह की पाबंदियां लगाई जाएं।  

टाइम्स नाउ के पास इन शहरों की सूची है, जहां बाकी देश के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक प्रतिबंध लागू किए जाने की संभावना है। इस सूची में हैं- मुंबई, ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, ठाणे, दिल्ली, इंदौर, पुणे, कोलकाता, जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, तिरुवल्लुर, औरंगाबाद, कुड्डलोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्टू, हावड़ा, अरियालुर, कुंडूर, भोपाल, अमृतसर, मेरठ, विलुप्पुरम, वडोदरा, उदयपुर, पालघर, बेहरामपुर और सोलापुर। 

हाल ही में देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया था कि देश में लॉकडाउन 4 आएगा। अभी 17 मई तक लॉकडाउन 3 है। हालांकि लॉकडाउन 3 कैसा होगा इसे लेकर पीएम मोदी ने कहा कि 18 मई से पहले इस संबंध में बता दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।