लाइव टीवी

Celebrity Fitness: 44 की उम्र सुष्मिता सेन ने बनाई शानदार बॉडी, जानें क्‍या है उनकी डाइट और फिटनेस सीक्रेट

Updated Nov 19, 2019 | 08:19 IST | Ritu

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) आज 44 साल की हो जाएंगी, लेकिन उन्हें देखकर ऐसा महसूस नहीं होता। उनकी फिटनेस और खूबसूरती आज भी लोगों को दीवाना बनाती है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Sushmita Sen
मुख्य बातें
  • सुष्मिता सेन रोज लगाती हैं ध्यान
  • सुष,योग और जिम दोनों ही करती हैं 
  • रात में खाती हैं केवल हल्का खाना

19 नवंबर 1975 में जन्मी पूर्व विश्व सुंदरी सुष्मिता सेन आज भी यंग जेनरेशन की आइडियल हैं। उनकी फिट बॉडी और खूबसूरती को देखकर आज भी लोग उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाते। उनकी मुस्कराहट और उनका हेल्दी लुक हर किसी को अपनी ओर खिंचता है, लेकिन आपको पता है इस खूबसूरती और फिटनेस के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और संतुलित डाइट है। सुष्मिता फिटनेस फ्रीक हैं।

44 साल की उम्र में भी ये बॉलीवुड एक्ट्रेस इंडस्ट्री में अपनी फिट बॉडी और वर्कआउट रिजीम के लिए जानी जाती हैं। सुष्मिता सेन अधिकतर अपने फिटनेस और वर्कआउट का वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। उनके वीडियो और तस्वीरे देख कर ही आप उनकी फिटनेस की गंभीरता को समझ सकते हैं। तो आइए, उनके जन्मदिन पर आपको उनका फिटनेस सीक्रेट बताएं। 

जिम और योग का बैलेंस जानें
सुष्मिता न केवल जिम पर फोकस करती हैं, बल्कि वो योग पर भी खूब ध्यान देती हैं। उनका मानना है कि योग उन्हें आंतरिक शांति देता है और जिम उसके शरीर को फिट बनाता है। हालांकि एक समय ऐसा था जब सुष्मिता सेन को स्लिप डिस्क की समस्या हो गई थी और इसके कारण उनका वेट काफी बढ़ गया था, लेकिन सुष्मिता ने अपने वेट को कम करने के लिए कई अन्य वर्कआउट पर भी फोकस किया। जिम के साथ वह प्लैंक, मेडिसिन बॉल प्लैंक, साइकिल क्रंच पर फोकस करती हैं। 

स्विमिंग है बहुत पसंद
सुष्मिता ने कभी भी व्यायाम को नहीं छोड़तीं। यदि वे जिम नहीं जा पाती तो स्विमिंग उनकी सबसे प्रिय एक्सरसाइज में से एक है। फूल कार्डियो एक्सरसाइज के रूप में वो स्विमिंग को ही पसंद करती हैं, क्यों कि ये बहुत अधिक कैलोरी जलाती है। उनका कहना है कि स्विमिंग एक नेचुरल एक्सरसाइज है जो मांसपेशियों को सक्रिय बनती है।

हैंडस्टैंड से अपने ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती हैं
सुष्मिता हेडस्टैंड खूब करती हैं। ये योग आसनों में से एक है। हेडस्टैंड योग मुद्रा में अधिक से अधिक समय तक सिर के बल खड़ा होना होता है। यह योग आसन शरीर में रक्त परिसंचरण यानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है। इससे दिल से लेकर दिमाग सब कुछ सही तरीके से काम करता है। खूबसूरती के लिए भी ये आसन बहुत कारगर है। साथ ही सुष्मिता ध्यान भी लगाती हैं, जिससे उनके चेहरे पर तेज और मस्तिष्क में शांति का प्रभाव बढ़ता है। 

ऐसा है सुष्मिता सेन की डाइट 

  • सुबह-सुबह: सुष्मिता सेन अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी और एक कटोरी फल से करती हैं।
  • ब्रेकफास्ट: नाश्ते में फ्रेंच टोस्ट लेती है, जो 6 अंडे के सफेद भाग से बना होता है।
  • लंच: काली दाल, फूलगोभी, मछली के साथ 2 चपाती और एक कटोरी चावल लेती हैं। 
  • ईवनिंग स्नैक्स: शाम को वह कुछ कुरकुरे बिस्कुट के साथ ताजा सब्जी का रस पीती हैं।
  • डिनर: दाल और आधी कटोरी सादी दही लेती है। कभी-कभी  हरी सब्जियों का रायता भी खा लेती हैं। रात में कार्ब्स बिलकुल नहीं लेतीं।

तो सुष्मिता सेन सी खूबसूरती और फिटनेस के लिए आप भी उनकी फिटनेस रिजीम को फॉलो कर सकती हैं।