लाइव टीवी

Cleaning Tips: लोहे की खिड़की को साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, छूमंतर हो जाएगी जंग

Updated Jul 09, 2022 | 23:27 IST

Cleaning Tips: लोहे की खिड़की पर लगी जंग को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ तरीकों से आप लोहे की खिड़की को साफ करके बिलकुल स्टील के जैसे चमका सकते हो। इस लेख में जानिए लोहे की खिड़की को साफ करने के तरीकों के बारे में-

Loading ...
Cleaning Tips
मुख्य बातें
  • लोहे की खिड़की को साफ करने के लिए इस्तेमाल करें नींबू
  • सैंडपेपर से साफ करें लोहे की खिड़की
  • खिड़की की जंग को सफेद सिरके से करें साफ

Cleaning Tips: घरों की खिड़की में अक्सर लोह की ग्रिल लगी होती हैं, जिन पर समय के साथ जंग लग जाता है। इस जंग को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ टिप्स की मदद से आप आसानी से लोहे की ग्रिल को साफ कर सकते हैं। दरअसल, लोहे की ग्रिल दिखने में तो अच्छी लगती है, लेकिन कई बार उस पर लगी जंग खिड़कियों के साथ-साथ कमरे की भी रौनक खराब कर देते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपने घरों की खिड़कियों को आराम से साफ कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

खिड़की पर लगी जंग को ऐसे करें साफ

सैंडपेपर का करें उपयोग
लोहे की किसी भी चीज से जंग उतारने के लिए सैंडपेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आसानी से जंग साफ हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले जंग वाली खिड़की को सबसे पहले अच्छे से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद जंग वाले हिस्से पर सैंडपेपर से रगड़कर जंग को उतारने की कोशिश करें। आप देखेंगे कि, कुछ ही समय में सारी जंग उतर गई है।  

Also Read : Creeper Plants  ये क्रीपर प्लांट्स बढ़ाएंगे आपके घर की शोभा, ज्यादा देखभाल की भी नहीं है जरूरत

नींबू और बेकिंग सोडा
लोहे की खिड़की से जंग को साफ करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोले, फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। अब इसे खिड़की पर कुछ देर लगाकर छोड़ दीजिए, फिर किसी ब्रश से साफ कर दीजिए। सारी जंग साफ हो जाएगी। 

Also Read : Homemade Cleaning Soap घर पर आसानी से बनाएं डिटर्जेंट साबुन, ये रही बनाने की विधि

सफेद सिरके का प्रयोग
लोहे की खिड़की को साफ करने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसका एसिडिक नेचर जंग को उतारने में बहुत कारगर होता है।

सिरके को स्प्रे बोतल में भरकर जंग वाले हिस्से में अच्छे से छिड़काव करें और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सैंडपेपर से साफ कर दीजिए। आप देखेंगे कि लोहे की खिड़की भी स्टील के जैसे चमक गई हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)