लाइव टीवी

Skin Healthy Tips: बार-बार हाथ धोने से त्वचा हो गई है रूखी-बेजान तो आजमाएं ये टिप्स, खूबसूरती रहेगी बरकरार

Updated Mar 27, 2020 | 17:46 IST

Tips to Keep Your Skin Healthy: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए सरकार ने कई निर्देश जारी किए थे। इसके तहत उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने के साथ बार-बार हाथ धोने की सलाह दी थी। 

Loading ...
Tips to Keep Your Skin Healthy
मुख्य बातें
  • देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।
  • डब्लूएचओ ने इस महामारी से बचने के लिए लोगों से बार-बार हाथ धोने की सलाह दी थी।
  • ऐसे में इन टिप्स के जरिए आप त्वचा को हेल्दी बना सकते हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से अब तक हजारों की जान जा चुकी है। वहीं कई ऐसे लोग हैं जो इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस महामारी से बचने के लिए लोगों से बार-बार हाथ धोने की सलाह दी थी। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बार-बार हाथ धोना एक प्रभावशाली तरीका है, जिससे आप संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं। वहीं बार-बार हाथ धोने से त्वचा खराब भी हो जाती है। ऐसे में इन टिप्स के जरिए आप त्वचा को हेल्दी बना सकते हैं।

हल्के गुनगुने पानी से धोएं हाथ
कोविड-19 से बचाव के लिए कई लोगों का मानना है कि गर्म पानी से हाथ धोने से कोरोना वायरस से बच सकते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। बता दें कि गर्म पानी से आपकी त्वचा और रूखी हो जाएगी। ऐसे में गर्म पानी की जगह आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए लोगों को 20 सेकेंड तक हाथ धोना चाहिए।

मॉइस्चराइजिंग सोप का करें इस्तेमाल
मार्केट में कई ऐसे साबुन है, जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा सूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में हमेशा हाथ धोने के लिए मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन रहित साबुन का इस्तेमाल करें। इस तरह के साबुन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज रहेगी। इसके अलावा आप उसी साबुन का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो।

हाथों को करें मॉइस्चराइज 
बार-बार साबुन लगाने या फिर दूसरे का साबुन इस्तेमाल करने से त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में हाथ धोने के बाद अपने हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इसके आपकी त्वचा कोमल और मुलायम रहेगी।

हाथों में पहने गलव्स
हाथों को धोने के बजाय आप गलव्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किसी मेडिकल की दुकान पर आपको आसानी से मिल जाएगा। इसे पहनने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को 5 मिनट तक पानी में रखें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से पोछ कर हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके बाद आप गलव्स पहने। ध्यान रहें कि गलव्स 2 घंटे से अधिक देर तक न पहनें।

स्किन बाम का करें इस्तेमाल
अगर आप किसी त्वचा संबंधी बीमारी से परेशान हैं, जैसे एग्जिमा और सिरोसिस है तो बार -बार हाथ धोने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में हाथ धोने के बाद अपने बाम जैसे वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा मुलायम के साथ-साथ अन्य नुकसान से बचा पाएंगे।