लाइव टीवी

New Year 2020: नया साल मनाने के लिए ये 5 जगहें हैं बेस्ट टूरिस्ट डेस्‍टिनेशन, देखें लिस्‍ट   

Updated Dec 26, 2019 | 09:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Budget Destination in india for new year: नए साल को अगर आप बजट में रह कर यादगार मनाना चाहते हैं तो देश के कुछ ऐसे हिस्‍से हैं जहां आप घूम-फिर सकते हैं। आइए, आपको बताते हैं उन शानदार जगहों के बारे में: 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Tourism
मुख्य बातें
  • नए साल पर मनाली जाने का अनुभव अलग ही होता है
  • नए साल पर अपने दोस्तों के साथ आप दीव जा सकते हैं
  • झीलों का शहर, उदयपुर आपके नए साल को हमेशा के लिए यादगार बना देगा

साल 2019 खत्म होने वाला है और हर साल की तरह इस साल भी आप अभी से ही प्लानिंग में जुट गए होंगे कि इस बार नया साल कहां मनाया जाए। हालांकि, अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी किसी जगह पर नया साल मनाया जाए जहां ज्यादा लोग न हो और आप शांति से अपने दोस्तों या परिवार के साथ नया साल मना पाएं तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ खूबसूरत जगह बताने वाले हैं। 

5 बेहद खूबसूरत जगहें जहां आप बिता सकते हैं अपना नया साल 

1. मनाली
मनाली के बारे में आपने कई बार सुना होगा या शायद आप गए भी होंगे। लेकिन नए साल पर यहां जाने का अनुभव अलग ही होता है। तिब्बती मठ, वन विहार, वशिष्ठ मंदिर, आदि और पृष्ठभूमि में पहाड़ियों के साथ डीजे नाइट आपकी इंद्रियों को नशे में डुबो देगी। पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और स्केटिंग में व्यस्त रहें और मणिकरण साहिब के सुंदर गुरुद्वारा में अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें। 

कहां घूमें: मंदिर की यात्रा, ट्रेकिंग, खोज कैफे, ब्यास नदी
नए साल का जश्न कैसे मनाएं: कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी साहसिक गतिविधियाँ

2. दीव 
नए साल पर अपने दोस्तों के साथ आप दीव जा सकते हैं और अपने बजट में छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, सर्फिंग, डाइविंग, पैरासेलिंग और विंडसर्फिंग का अनुभव कर सकते हैं. दीव द्वीप पर सुनहरी रेत पर लेट जाएं और नागोआ तट पर अपने दोस्तों के साथ स्विमिंग करें। दीव पर आप सभी तरह के एडवेंचर बहुत ही किफायती कीमतों में कर सकते हैं। इस वजह से भारत में नए साल पर जाने के लिए सबसे बेहतरीन जगह है। 

क्या करें: जालंधर बीच, शैल संग्रहालय, सेंट पॉल चर्च पर घूमें
नया साल कैसे मनाएं: दीव द्वीप पर आराम करें, सर्फिंग, डाइविंग और वेंटिलेशन जैसे विभिन्न साहसिक खेलों का रोमांच अनुभव करें। 

3. उदयपुर

झीलों का शहर, उदयपुर आपके नए साल को हमेशा के लिए यादगार बना देगा। जगमगाती झील और ऊपर से आती सूरज की रोशनी और रात के वक्त ठंडा और सुहाना मौसम आपको काफी पसंद आएगा। उदयपुर भारत में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यह हर तरह से आपके बजट में रहेगा। इसके अलावा, आप हमेशा की तरह जश्न मनाने के लिए शहर में होने वाले पब में जा सकते हैं। 

कहां घूमें: फोटोग्राफी, खरीदारी, स्वाद राजस्थानी व्यंजन
नया साल कैसे मनाएं: सनसेट बोट क्रूज, कैफे क्लॉक टाउन रिसोर्ट, कैफे गार्डन जैसी जगहों पर सबसे अच्छे नए साल की पार्टियों के बारे में पता करें। 

4. जैसलमेर
थार रेगिस्तान की मखमली रेत के बीच नए साल का स्वागत करना कौन पसंद नहीं करेगा ?! जैसलमेर देश के सबसे अच्छे रेगिस्तानी स्थलों में से एक है, जहां कोई भी ऊंट सफारी और निश्चित रूप से रेगिस्तान कई गतिविधियों में शामिल हो सकती हैं। एक नया साल जैसलमेर की सर्दियों में एक आदर्श विकल्प है, विशेष रूप से दिसंबर में शहर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय है। 

कहां घूमें: गांधीसर झील, पटवों की हवेली, शॉपिंग, कैमल सफारी, हवेली शिकार
नए साल का जश्न कैसे मनाएं: जैसलमेर रेगिस्तान का भ्रमण करें, ऊंट सफारी की आशा करें और राजस्थानी व्यंजनों का आनंद लें

5. कोलकाता
'भारत की सांस्कृतिक राजधानी' कोलकाता में नया साल मनाने का प्लान करना बेहद बेहतरीन विकल्प है। आमतौर पर खुशी के शहर के रूप में जाने जाने वाला कोलकाता एक ऐसी जगह है जहां भले ही आपको रातभर पार्टी करने के लिए बहुत सारे लोग नहीं मिलेंगे लेकिन आपको साहित्य और कला से प्यार करने वाले लोग सड़कों पर घूमते हुए जरूर नजर आ जाएंगे। कला से प्यार करने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट जगह है।  

कहां घूमें: विक्टोरिया मेमोरियल, दक्षिणेश्वर काली मंदिर, कालीघाट, बंगाली व्यंजन पर जाएँ
नए साल का जश्न कैसे मनाएं: बार होपिंग या शानदार हाउस पार्टियां