लाइव टीवी

Hair Care Tips: रात को सोने से पहले करेंगे ये काम तो सुबह नहीं टूटे मिलेंगे बाल, अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

Updated May 16, 2020 | 21:12 IST

Hair Care Tips: सुबह-सुबह बिखरे बालों से इसके टूटने का खतरा भी तेजी से बढ़ता है। इससे बालों को सुलझाने में भी काफी परेशानी होती है और बाल कमजोर भी हो जाते हैं। जानिए हेयर केयर टिप्स-

Loading ...
हेयर केयर टिप्स (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • सुबह उठते ही अपने बिखरे हुए बाल देखकर काफी परेशानी होती है
  • बह-सुबह बिखरे बालों से इसके टूटने का खतरा भी तेजी से बढ़ता है
  • बालों की देखभाल करन है तो आपको सोने के तरीकों में भी बदलाव करना होगा

सुबह उठते ही अपने बिखरे हुए बाल देखकर आपको भी परेशानी होती है तो आपको इसके लिए आपको सोने के तरीके में बदलाव करने चाहिए। सुबह-सुबह बिखरे बालों से इसके टूटने का खतरा भी तेजी से बढ़ता है। इससे बालों को सुलझाने में भी काफी परेशानी होती है और बाल कमजोर भी हो जाते हैं। सुबह-सुबह भागदौड़ के समय में हम अच्छे से अपने बालों पर कंघी नहीं कर पाते, इसकी केयर नहीं कर पाते जिसके कारण ये जल्दी कमजोर हो जाते हैं। 
आज हम आपको बता रहे हैं उलझे और बिखरे बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए-

बदलें तकिया
अगर आप रात में कॉटन के तकिए पर सोते हैं तो आप फौरन इस तकिए को बदल दें। अगर आप अपने बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो आपको कॉटन के तकिए पर नहीं सोना चाहिए। कॉटन जल्दी ही नमी को सोखता है। इसलिए यह बालों से भी फौरन नमी को सोख लेता है जिसके बाद बाल ड्राई हो जाते हैं और उलझ जाते हैं। सुबह होते-होते यही बाल उलझ कर बिखर जाते हैं और तकिए पर हमें कई टूटे हुए बाल नजर आते हैं। इसकी जगह पर फैब्रिक के तकिए का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा।

खुले बाल ना सोएं
ऐसा कहा भी जाता है कि रात को खुले बाल नहीं सोने चाहिए। कहावत है कि रात को खुले बाल सोने से डरावने सपने आते हैं। जबकि सच्चाई कुछ और है, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण ये है कि खुले बाल सोने से बाल जल्द कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए ऐसी सलाह दी जाती है कि बालों को हमेशा चोटी बांध कर सोने चाहिए। इससे आपके बाल सुरक्षित भी रहते हैं और सुबह होने तक आपके बाल बिखरे भी नहीं होते।

हेयर मास्क लगाएं
हेयर मास्क लगाने से बालों की नमी बनी रहती है और बाल कमजोर नहीं होते हैं। अगर आप रात को सोने से पहले हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल मजबूत बने रहते हैं। 

सोने से पहले करें ऑयलिंग
कहते हैं कि बालों में तेल लगाने से बाल जड़ से मजबूत व घने होते हैं। इसलिए अगर आप रात के समय बालों में तेल लगाकर सोते हैं तो आपके बाल और भी मजबूत होंगे और बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

कमरे का तापमान सामान्य रखें
अगर आपको एसी में सोने की आदत है तो कभी भी एसी का तापमान तेज बढ़ाकर या काफी कम करके नहीं रखें। ऐसा करना आपके पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बालों व स्किन पर भी बुरा असर डालता है। अगर आपको अपने बालों की केयर करनी है तो रात को सोने समय कमरे का तापमान सामान्य रखें।