लाइव टीवी

Home Remedies For Reducing Body Odors: पसीने की बदबू कर रही है शर्मिंदा? इन आसान टिप्स से दूर होगी परेशानी

Updated Jun 07, 2022 | 14:00 IST

Body Odors Home Remedies Tips: गर्मी में पसीना आना आम बात है, लेकिन पसीने से बदबू आना यह काफी समस्या पैदा कर सकता है। पसीने की बदबू से कभी-कभी हमें शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Body Odor
मुख्य बातें
  • गर्मी में शरीर से पसीना और पसीने से बदबू आना समान बात है, लेकिन यह कभी-कभी काफी शर्मिंदगी भी महसूस करवाता है
  • कई बार अंडरआर्म, हथेली, गर्दन में पसीने की बदबू काफी परेशान करता है
  • नींबू पसीने को रोकने में और दुर्गंध से राहत दिलाता है

Reducing Body Odors: इन दिनों चिलचिलाती गर्मी और तपती सूरज की किरणों से हर कोई परेशान है। दिन प्रतिदिन तापमान बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में शरीर से पसीना और पसीने से बदबू आना समान बात है, लेकिन यह कभी-कभी काफी शर्मिंदगी भी महसूस करवाता है। कई बार अंडरआर्म, हथेली, गर्दन में पसीने की बदबू काफी परेशान करती है। पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी पैदा होता है। ऐसे में कुछ आसान और घरेलू टिप्स की बदौलत आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में..

Also Read: Remedies for Thick Eyelashes: आंखों की पलकों को इन उपायों से करें मोटा और घना

नींबू

नींबू गर्मियों में जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, उतना ही शरीर के लिए भी। यह पसीने को रोकता है और दुर्गंध से राहत दिलाता है। नींबू का इस्तेमाल करने के लिए इसे आप नहाने के पानी में दो बूंद मिला सकते हैं या आप इसे नहाने से पहले शरीर में पसीना आने वाली जगहों पर रगड़ सकते हैं। इससे आप ठंडक भी महसूस करेंगे। 

Also Read: Potato Vegetable Recipe: आलू से बनाएं ऐसी नई तरीके की स्वादिष्ट सब्जी, जिसे खाते ही उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल सलाद और सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। यह घर में आसानी से मिल जाता है। यह त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी है। इसकी मदद से पसीने की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको टमाटर की स्लाइट लेकर उसे प्रभावित स्थान पर रगड़ लें। कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और बाद में नहा लें यह नुस्खा जितना आसान है उतना ही कारगार भी।

बेकिंग सोडा

पसीने की बदबू को आसानी से दूर भगाने के लिए बेकिंग सोडा भी कमाल का उपाय है। बेकिंग सोडा में एल्कलाइन होता है। यह शरीर से आने वाली बदबू और बैक्टीरिया को दूर करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप बेकिंग सोडा में नींबू और थोड़ा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने अंडरआर्म व शरीर के हर उस पार्ट में लगाइए जहां पसीना आता है। कुछ देर लगाने के बाद इसे धो लें। इससे पसीना भी काम आएगा और बदबू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।