लाइव टीवी

Hair Wash Tips: आपको कितनी बार हेयर वॉश करने चाहिए, इन चीजों के जरिए आसानी से समझें

Updated Apr 11, 2020 | 16:02 IST

अक्सर लोगों में बालों की देखभाल को लेकर कई तरह की भ्रांतियां होती है मसलन किस तरह के शैंपू का इस्तेमाल करें कौन से हेयर ऑइल लगाएं, और तो और कुछ को इस बात को लेकर कंफ्यूजन होती है कि वे कितनी बार हेयर वॉश करें-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आपका हेयर वॉश इन चीजों पर करता है निर्भर (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • स्किन के साथ-साथ हमारी बालों की भी उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है
  • आपका हेयर वॉश आपके हेयर टाइप पर निर्भर करता है
  • बालों की देखभाल नहीं करने से बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं

ना केवल स्किन बल्कि हमारी बालों की भी उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है। स्किनकेयर के अलावा हम अपने बालों को अक्सर इग्नोर कर देते हैं जिसका हमारी बॉडी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। बालों की देखभाल नहीं करने से बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं सिर में डैंड्रफ होते हैं जिसका असर फेस पर भी दिखने लगता है। इसलिए बालों को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

अक्सर लोगों में बालों की देखभाल को लेकर कई तरह की भ्रांतियां होती है मसलन किस तरह के शैंपू का इस्तेमाल करें कौन से हेयर ऑइल अप्लाई करें, और तो और कई लोगों को इस बात को लेकर भी कंफ्यूजन होती है कि वे आखिर कितनी बार शैंपू करें। 

जरूरत से ज्यादा बालों को धोना भी इसे रुखा बना देता है लेकिन अगर आप देर से बाल धोते हैं तो यह गंदा और ऑइली भी हो जाता है। आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको ये समझने में आसानी हो जाएगी की आपको कितनी बार बाल धोने चाहिए।

ऑइली हेयर
आपका बाल धोना आपके सिर से निकलने वाले ऑइल या फिर यूं कहें कि आपके ऑइली हेयर पर भी निर्भर करता है। यह एज, सेक्स, जेनेटिक्स पर निर्भर करता है। उम्र के साथ-साथ आपके बाल भी ऑइली होने लगता है यानि आपका सिर ऑइल प्रोड्यूस करने लगता है जिससे बाल ऑइली होने लगते हैं। इससे बालों से दुर्गंध भी आने लगती है। बालों से निकलने वाले ऑइल से छुटकारा पाने के लिए आपको जरुरत से ज्यादा बाल धोना चाहिए। किसी-किसी के बालों से काफी मात्रा में ऑइल निकलता है ऐसे लोगों को रोजाना बाल धोने चाहिए।

पसीना
आपके सिर में पसीने निकलते हैं ये भी इसका बड़ा कारक है कि आप कितन बार बाल धोते हैं। पसीना ना सिर्फ आपके बालों को गंदा चिपचिपा बनाता है बल्कि यह दुर्गंध भी देता है। कोशिश करें कि जितनी बार भी आप वर्काउट करें उतनी बार बाल शैंपू करें

हेयर स्टाइल प्रोडक्ट
आप बालों में किस तरह के और कितने तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं हेयरवॉश इसपर भी निर्भर करता है। जब भी आप किसी हेयर प्रोडक्ट का अपने बालों पर इस्तेमाल करें इसके बाद अपने बाल जरूर शैंपू करें।

हेयर कलर
अगर आपके बाल बेहद काले हैं तो आप सप्ताह में दो बार शैंपू करें क्योंकि ज्यादा बार शैंपू करने से आपके बालों को नेचुरल ब्लैक कलर फीका पड़ जाएगा और आपके फेस पर दाने होने का भी खतरा बन जाता है। जिनके बाल पहले से ज्यादा घने काले होते हैं उनके ज्यादा बार शैंपू करने से उनकी नेचुरल चमक चली जाती है।

हेयर टाइप
आपको अपने हेयर टाइप की जानकारी होनी चाहिए उसी प्रकार से आप हेयर वॉश की प्लानिंग कर सकते हैं। अपने बालों की टाइप के मुताबिक ही शैंपू या फिर कंडीशनर का चुनाव करना चाहिए। अगर आपके बाल पतले हैं तो ये जल्दी गंदे होते हैं ऐसे में आपको रेगुलर हेयर वॉश करने चाहिए वहीं अगर आपके घने बाल हैं तो आपको सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा दो बार हेयर वॉश करने चाहिए वरना उनकी चमक चले जाने का डर होता है। स्ट्रेट हेयर वालों को रेगुलर हेयर वॉश करना चाहिए वहीं कर्ली हेयर वाले थोड़े लंबे समय बात भी हेयर वॉश कर सकते हैं क्योंकि उनके सिर पर ऑइल की भी उतनी ही जरुरत होती है।