लाइव टीवी

AC Cleaning: लॉकडाउन में AC है खराब और घर से निकलना है मुश्किल! अब घर पर ही ये समस्या करें दूर

Updated Jun 24, 2020 | 14:54 IST

AC Cleaning at Home: लॉकडाउन के समय में जब एसी खराब हो जाए तो इसे ठीक करने के लिए आपको किसी को बाहर से बुलाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही खराब एसी को ठीक कर सकते हैं।

Loading ...
घर पर एसी कैसे क्लीन करें
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में एसी खराब है तो घर पर ही करें साफ
  • एसी को साफ करने के लिए अब आपको इसे बाहर ले जाने की जरूरत नहीं
  • एसी साफ करने के दौरान आपको बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है

लॉकडाउन के ऐसे मुश्किल समय में जब इंसान घरों से नहीं निकल पा रहा है ऐसे में हर कोई अपने घरों में रहकर ही सारे काम और सारी समस्याएं सुलझाने की कोशिश कर रहा है। गर्मी का सीजन भी अपने चरम पर है। गर्मियों में हर किसी को एसी की जरूरत मिलती है ताकि चिलचिलाती गर्मी से शरीर को राहत मिले। ऐसे में जब एसी खराब हो जाए और आपका घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाए साथ ही आप घर पर भी किसी को ना बुला सकें तो आपके सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है।

घर पर एसी साफ करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप एसी में पावर सप्लाई के बटन को स्विच ऑफ करें। इसके बाद एसी पैनल को खोलें। अब फिल्टर को हटाएं। अगर आपके एसी के यूनिट में एक से ज्यादा फिल्टर तो एक-एक करके उन्हें हटाएं। 

बरतें सावधानी

अब एक टूथब्रश लेकर इवैपोरेटर को धीरे-धीरे साफ करें और उसकी गंदगी साफ करें। आपको इस दौरान बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि इवैपोरेटर क्वाइल में मौजूद शार्प फिन्स से आपकी स्किन भी कट सकती है।

इवैपोरेटर को करें साफ

टूथब्रश से इवैपोरेटर साफ करने के बाद उसे साफ कपड़े से साफ करें और एसी में बैठे हुए डस्ट को गंदगी धूल को अच्छे से साफ करें। फिल्टर्स को साफ करने के लिए इसे एक टैप में रखें और अच्छे से हर चीजों को साफ करें। अब फिल्टर को सूखने दें और फिर वापस उसे अपनी जगह फिक्स कर दें। इसके बाद एसी पैनल को बंद कर दें। अब एसी को ऑन कर लें।

आउटडोर यूनिट की सफाई

एसी के आउटडोर यूनिट की सफाई करनी थोड़ी मुश्किल है। इसके लिए आपको सबसे पहले फ्यूज को टर्न ऑफ करना होगा जो एयर कंडीशनर को कंट्रोल करता है और कंडेंसर फिन्स को वैक्यूम करता है। इसके बाद किसी सॉफ्ट वैक्यूम क्लीनर से उसके उपर से डस्ट व धूल गंदगी को साफ करें। ध्यान रखें कि इस दौरान किसी चीज को नुकसान ना होने पाए।

ड्राई होने के बाद एसी स्टार्ट करें

अगर आप बाहरी यूनिट को खोलना चाहते हैं तो इलेक्ट्रिकल कनेक्शन डिस्टर्ब किए बिना ही फैन को हटाएं। अब फैन के उपर से कपड़े की मदद से डस्ट और जमी हुई धूल हटाएं। पानी से स्प्रे करें और फिर वापस से सभी चीजों को लगा दें। अब थोड़ी देर के लिए यूनिट को ड्राई होने दें और फिर इसे स्टार्ट करें।