लाइव टीवी

Silver Cleaning Hacks: चांदी की पायल पड़ गई है काली तो ये हैक्स आएंगे काम, चमक उठेंगे गहने

Updated Apr 10, 2023 | 15:30 IST

Silver Cleaning Hacks : कुछ आसान हैक्स के द्वारा चांदी के बर्तन और आभूषणों को जो काले पड़ चुके हो फोन में दोबारा से चमक लाया जा सकता है। आप घर पर बैठे-बैठे ही अपने घर के चांदी की मूर्तियों को भी नए जैसा निखार दे सकते हैं।

Loading ...
Silver Cleaning Hacks
मुख्य बातें
  • चांदी साफ करने के लिए चायपत्ती और डिटर्जेंट पाउडर एक शानदार तरीका है
  • सफेद सिरका चमकाएगा काले पड़े चांदी के सामान
  • बेकिंग सोडा से चांदी की पायल को बिना हाथ लगाए चुटकियों में चमकाएं

Silver Cleaning Hacks: यदि आपके पास चांदी की पायल है और आप उसे नहीं पहनते हैं फिर भी वह काली पड़ जाती है तो इसको कुछ हैक्स के जरिए पहले की तरह चमकाया जा सकता है। जी हां इन ट्रिक्स से आप चांदी की पायल ही नहीं बल्कि अंगूठी, कंगन या कोई भी आभूषण और बर्तन को भी नए जैसा चमका सकते हैं। दरअसल चांदी जैसे ही हवा के संपर्क में रहती है तो वह काली होने लगती है, जिन्हें साफ करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं होता है। इन आसान उपायों को आजमा कर इन्हें काफी कम समय में क्लीन किया जा सकता है। यही नहीं बल्कि इन तरीकों को ट्राई करने के बाद आप अपने चांदी के गहनों को लंबे समय तक चमकदार बनाए रख सकते हैं।

Also read- Yoga for Stress Reduction: अगर आपको भी है काम का स्ट्रेस, तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये पांच योगासन

सफेद सिरका है अच्छा क्लींजर

चांदी को साफ करने का यह सबसे शानदार तरीका होता है। एक बर्तन में गरम पानी रखें और उसमें आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।  इसके बाद इसमें चांदी के सामान या आभूषणों को 15 से 20 मिनट तक डालकर छोड़ दें। इसके बाद इसे निकालकर ब्रश के जरिए थोड़ी देर रगड़िए और फिर पानी से इसे धो लीजिए। 

चायपत्ती और डिटर्जेंट पाउडर

चांदी को चमकाने के लिए चाय की पत्ती और डिटर्जेंट पाउडर एक अच्छा उपाय है। एक गहरे बर्तन में एक गिलास पानी डालें और फिर उसमें एक चम्मच चायपत्ती और एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर को डालकर उबालें। इसके बाद इसमें चांदी की पायल या जो भी चांदी का सामान है उसे डालकर 2 मिनट तक उबलने दें। चांदी के पायल को निकालकर थोड़ी देर तक ब्रश या स्क्रब के सहायता से रगड़ें और फिर उसे साफ पानी से धोकर कपड़े से सुखा लीजिए। 

Also read- Double Chin: क्या डबल चिन बिगाड़ रही है आपका लुक, ये योगासन आपके लिए रहेंगे बेस्ट

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा केवल खाने में ही नहीं बल्कि सफाई में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे, बर्तन और दांतो को चमकाने के साथ ही चांदी के बर्तनों को भी साफ करने में मददगार होता है। थोड़े से गर्म पानी में बेकिंग सोडा डालकर एक घोल बना लें और इस पेस्ट को चांदी के पायल पर थोड़ी देर लगाकर छोड़ दें । फिर से ब्रश की मदद से गाड़ी। जब आप पानी से धो आएंगे तो आप देखेंगे कि यह ज्वेलरी आप बिल्कुल नए जैसी चमक उठी है। 

इन हैक्स के अलावा आप अल्मुनियम फॉयल, टोमेटो केचप और टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी चांदी को चमकाने के लिए कर सकते हैं। यह सभी उपाय चांदी के कालेपन को दूर करके उसे चमकाने में मददगार माने जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)