लाइव टीवी

Homemade Hair Serum: झड़ते बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो बनाएं घर पर हेयर सीरम, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Jun 02, 2022 | 19:39 IST

How To Made homemade hair serum: हेयर वॉश करने के बाद बाल अक्सर ड्राई हो जाते हैं और ऐसे में हम हेयर सिरम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बाजार का हेयर सिरम कई केमिकल युक्त पदार्थों से मिलकर बना होता है, जो बालों के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में घर में बने सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। यह नेचुरल होता है और इससे कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
how to made hair serum
मुख्य बातें
  • कैमिकल युक्त प्रोडेक्ट बालों की धीरे-धीरे नेचुरल चमक खत्म कर देते हैं
  • अगर आप मजबूत घने और चमकदार बाल पाना चाहते हैं तो घर पर ही हेयर सिरम बना सकते हैं
  • घर में बनाए गए सिरम से बालों में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता

Tips For homemade hair serum for healthy hair: पुरुष या महिला हर व्यक्ति की इच्छा होती है बालों को सुंदर और मजबूत बनाने की। इसके लिए लोग शैंपू के बाद कई तरह के बाजार में मिलने वाले कंडीशनर व सीरम का इस्तेमाल करते हैं। बाहर के प्रोडक्ट भले ही हमारे बालों को कुछ समय के लिए स्मूथ बना दें लेकिन ये प्रोडक्ट कैमिकल युक्त होते हैं और बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। ये कैमिकल युक्त प्रोडेक्ट बालों की धीरे-धीरे नेचुरल चमक खत्म कर देते हैं। ऐसे में अगर आप मजबूत घने और चमकदार बाल पाना चाहते हैं तो घर पर ही हेयर सिरम बना सकते हैं। वह भी बेहद कम खर्चों में। घर में बनाए गए सिरम से बालों में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। आइए जानते हैं घर पर हेयर सिरम बनाने का तरीका और इसके फायदे के बारे में...

Also Read: बालों को सिल्की और बाउंसी कैसे बनाएं, जानें तेल लगाने से कंघी करने तक से जुड़ी बातें

इन तेल को मिलाकर बनाएं सीरम

अगर आप घर पर हेयर सीरम बनाना चाहती है तो इसके लिए कई तरह के तेल जैसे नारियल, सोया, जोजोबा और जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर सीरम बना कर रख लें। सिर धोने के बाद इसे हल्के हाथों से बालों में लगा लें और फिर बालों को सुखने दें। इसे आप सीरम की तरह उपयोग कर सकते हैं।

अंगूर से तैयार करें सीरम

बालों की चमक बढ़ाने के लिए अंगूर, एवोकाडो, जोजोबा और आर्गन ऑयल का मिश्रण तैयार करें। इसमें अंगूर का तेल अन्य तेलों की मुकाबले दोगुनी मात्रा में रखना है। इसका मिश्रण तैयार करें और इसे हल्का हल्का बालों में लगाएं। इसके अलावा अंगूर के तेल में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं और विटामिन ई मिलाएं। इसे भी सीरम की तरह बालों पर लगा सकते हैं।

एलेवेरा से करें तैयार

इसके अलावा एलोवेरा का भी सीरम बनाया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में नारियल तेल, विटामिन ई मिलाएं और गुलाब जल मिलाएं। इस सीरम को बनाते समय ये ध्यान रखें कि एलोवेरा जेल की मात्रा ज्यादा रहेगी। जिसमें एक एक चम्मच बाकी सामग्री मिला सकते हैं।

Also Read: बालों की स्मूदनेस और चमक बढ़ा देगा तरबूज का पानी, बस करें ये छोटा सा काम

ऑयली बालों के लिए ऐसे बनाएं सीरम

ऑयली बालों के लिए वैसे तो सीरम बहुत उपयोगी नहीं है। लेकिन अगर जरूरत पड़े तो इसके लिए एलोवेरा जेल में बादाम का तेल, लैवेंडर तेल ऑयल मिलाएं। इसमें तेल की मात्रा कम रखें और एलोवेरा जेल की मात्रा ज्यादा रखें ताकि बाल में ऑयल कम ही रहे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।