लाइव टीवी

Kitchen Hacks: गर्मियों में फट जाता है घर में रखा दूध? जानें इसे बचाने का सबसे आसान हैक

Updated Jun 13, 2022 | 00:13 IST

Milk Storage Tips : कई बार दूध को उबालने के बाद भी अक्सर दूध फट जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता कि करें तो करें क्या? ऐसे में आप कुछ ऐसे हैक्स अपना सकते हैं, जिससे आप कच्चे दूध को फटने से बचा सकते हैं।

Loading ...
Milk Storage
मुख्य बातें
  • फ्रिज में दूध रखना न भूलें
  • दूध को आइस्ट्रे में जमाना है बेस्ट ऑप्शन
  • कॉर्न स्टार्च डालने से दूध नहीं फटते हैं

Milk Storage Tips : गर्मियों में दूध के फटने की समस्या से तो सभी वाकिफ है। इस मौसम में दूध को बचाकर रखना एक बड़ी चुनौती होती है। इसके लिए दूध को बार-बार उबालना पड़ता है, लेकिन कई बार दूध को उबालने के बाद भी अक्सर दूध फट जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता कि करें तो करें क्या? ऐसे में आप कुछ ऐसे हैक्स अपना सकते हैं, जिससे आप कच्चे दूध को फटने से बचा सकते हैं। इन हैक्स की मदद से दूध को 7 दिन तक संभाल कर रखा जा सकता है, तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही आसान से हैक्स के बारे में, जिससे कच्चा दूध भी काफी समय तक प्रिजर्व करके रखा जा सकता है।

पढ़ें- आम की चटनी बनाने में कहीं आप तो नहीं करते ये गलती, जानें सही तरीका

गर्मी में दूध को फटने से कैसे बचाएं?

फ्रिज में रखें दूध
फ्रिज में रखकर दूध को काफी समय तक फ्रेश रखा जा सकता है। इसके लिए कच्चे दूध को लाकर तुरंत फ्रिज में रख दीजिए। अगर आप पैकेट का दूध भी लेते हैं, तो उसे भी सीधा फ्रिज में रख दीजिए, इससे दूध 7 दिनों तक फ्रेश रहेगा। वहीं, इस्तेमाल करने के लिए दूध को फ्रिज में से निकाल लें और थोड़ी देर तक उसे ऐसे ही रखकर उसका टेंपरेचर नॉर्मल कर लें, फिर इस्तेमाल करें।

आइसट्रे में दूध को जमाएं
बहुत कम लोग जानते हैं कि दूध को जमाकर भी प्रिजर्व किया जा सकता है। इसके लिए दूध को आइसट्रे में रखकर जमा लें। अगर आप बार-बार दूध फटने की समस्या से परेशान हैं, तो ये तरीका जरूर अपनाएं।

चुटकी भर कॉर्न स्टार्च डालें
दूध को लंबे समय तक फटने से बचाना है तो, इसके लिए दूध को उबालते हुए उसमें एक चुटकी कॉर्न स्टार्च डाल दें। इससे दूध में मौजूद कंपोनेंट्स अलग नहीं होते हैं और दूध फटने से बचता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि दूध में कॉर्न स्टार्च ज्यादा नहीं डालना चाहिए, इससे दूध गाढ़ा हो सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)