लाइव टीवी

Kitchen Hacks: इस तरीके से घर में स्‍टोर करें ड्राई फ्रूट्स, पूरे साल नहीं बिगड़ेगा इनका स्‍वाद

Updated Sep 01, 2021 | 06:43 IST

How to store dry fruits for long : क‍िचन में ड्राई फ्रूट्स को स्‍टोर करना एक बड़ा चैलेंज होता है। यहां देखें ड्राई फ्रूट्स को स्‍टोर करने का तरीका ज‍िससे इनका स्‍वाद साल भर तक नहीं खराब होगा।

Loading ...
how to store nuts (Pic : Istock)
मुख्य बातें
  • नट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं
  • नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं
  • इनको लंबे समय तक ताजा रखने के ल‍िए इन ट‍िप्‍स की मदद ले सकते हैं

Kitchen Hacks: नट्स खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नट्स का रोजाना सेवन करने से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। जानकारों के मुताबिक नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना इनको खाएं, तो आप शारीरिक तौर पर हेल्दी और फिट रह सकते हैं। नेट्स में मैग्नीशियम और तांबा जैसे खनिज भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जानकारों के मुताबिक नट्स खाने से रक्तचाप सही रहने के साथ-साथ रक्त शर्करा का स्तर भी कंट्रोल में रहता है। लेक‍िन असली चैलेंज ये है क‍ि लंबे समय तक ड्राई फ्रूट्स को घर में स्‍टोर कैसे क‍िया जाए। वैसे ये ट‍िप्‍स इस मामले में आपकी मदद कर सकते हैं। 

How to store nuts for long time dry fruits ko kaise lambe samay tak taaza rakhein

1. एयर-टाइट कंटेनर में करें स्टोर

यदि आप नट्स अधिक मात्रा में घर में रखते हैं तो इनको हमेशा एयरटाइट कंटेनर में ही रखें। ऐसा करने से ड्राई फ्रूट्स लंबे समय तक सुरक्षित रह सकते है। उनमें कीड़े लगने का खतरा कम रहेगा। 

2. सूखी और ठंडी जगह पर हमेशा

यदि आप घर में नट्स को ठंडी और सूखी जगह पर रखें, तो ड्राई फ्रूट्स का स्वाद कभी नहीं खराब होगा। ऐसा करके आप लंबे समय तक इनका स्‍वाद बरकरार रख सकते हैं। 

3. खरीदते समय चेक करें 

यदि आप नट्स को अधिक मात्रा में खरीदने के बजाय कम मात्रा में फ्रेश खरीदें, तो ये लंबे समय तक सुरक्षित रह सकते हैं। 

4. नट्स को हमेशा भून कर रखें

आप यदि आप घर में ड्राई फ्रूट्स काफी मात्रा में स्टोर करके रखते हैं तो इनको हमेशा भून कर ही रखें। ऐसा करने से इनमें कीड़े और स्वाद खराब होने की समस्या नहीं आएगी।