लाइव टीवी

How to store rice : चावल को लंबे समय तक कैसे करें स्‍टोर, ये 5 आसान तरीके आपकी प्रॉब्‍लम कर देंगे सॉल्‍व

Updated Jan 28, 2021 | 19:10 IST

चावल में कीड़े लगने की समस्या आम बात होती है। तो चावल को लंबे समय तक सुरक्ष‍ित कैसे रखा जाए। जानें कुछ घरेलू तरीके - चावल को घर में लंबे समय तक स्‍टोर करके रखने के।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Keep Rice Fresh For Long
मुख्य बातें
  • चावल को स्‍टोर करके रखने में दिक्‍कत होती है
  • सूखी मिर्च चावल को रखेगी लंबे समय तक ताजा
  • चावल का फ्रीज करके भी फ्रेश रखा जा सकता है

हमारे देश में चावल लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। इसलिए हर व्यक्ति अपने ने घर में चावल काफी मात्रा में रखता है। चावल की अधिक मात्रा होने पर वह लंबे समय तक घर में रह है, जिससे उसमें कीड़े लगने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कीड़े लगने की समस्या के कारण चावल खराब होना शुरू हो जाता है। ऐसे में यदि चावल खराब हो रहा हो, तो आप पांच उपाय कर चावल को महीनों तक बिना कीड़ा लगे सुरक्षित रख सकते हैं। तो आइए जाने चावल को सुरक्षित रखने के कौन-कौन से हैं उपाय।

चावल को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के घरेलू उपाय

1. ब्राउन राइस बनाम सफेद चावल : क्‍या लंबा चलेगा

यदि चावल में कीड़ा लग रहा हो, तो उसमें आप कीटनाशक दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। या चावल को एक नए बर्तन में रखकर उसे सुरक्षित रख सकते हैं। ब्राउन चावल में तेल की मात्रा होने के कारण यह 8 महीने तक ही सुरक्षित रहता हैं। इसलिए चावल खरीदते समय हमेशा आप सफेद चावल ज्यादा से ज्यादा खरीदें। यह 3 से 4 साल तक घर में सुरक्षित रह सकता हैं।

2. एयरटाइट कंटेनर

चावल खराब होने से बचने के लिए एयरटाइट कंटेनर बहुत अच्छा उपाय माना जाता है। एयरटाइट कंटेनर में नमी घुसने का कम खतरा होता है। इसलिए चावल को ज्यादातर एयरटाइट कंटेनर में रखें। इससे आप लंबे समय तक चावल को सुरक्षित रख सकते हैं।

3. नीम के पत्ते और सूखी मिर्च का इस्तेमाल कर

आप यदि आप चावल को एयरटाइट कंटेनर में रखकर उसमें नीम की पत्तियां और 6 से 7 साबुत सूखी हुई मिर्च डालकर रखें, तो चावल में कीड़ा लगने का कम खतरा रहता है, और चावल लंबे समय तक सुरक्षित रह सकता है।

4. चावल को फ्रीजर में रखें 

चावल को आप अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए उसे एक टाइट कंटेनर में कीटनाशक पत्तियों को डालकर फ्रीज कर लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

5. खराब चावल की पहचान

चावल यदि खराब हो रहा हो, तो उस चावल को कंटेनर से निकाल दें और अच्छे चावल को दूसरे कंटेनर में डाल दें। इससे चावल महीनों तक सुरक्षित रह सकता है।