लाइव टीवी

Ganesh Chaturthi 2022 Kheer Recipe: गणपति बिठाए हैं तो लगाएं केसर की खीर का भोग, प्रसन्न होंगे बप्पा

Updated Aug 28, 2022 | 19:49 IST

Kesar Ki Kheer Recipe In Hindi: भगवान गणेश के जन्मोत्सव के दिन तरह तरह के भोग लगाए जाते हैं। इस दिन आप केसर की खीर बनाकर भगवान गणेश को प्रसन्न कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और यह बड़ों से लेकर बच्चों तक सबको पसंद आएगी।

Loading ...
गणेश चतुर्थी के दिन केसर की खीर का लगाएं भोग
मुख्य बातें
  • गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है
  • भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए भक्त मोदक के साथ अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं
  • इस बार भगवान गणेश को भोग लगाने के लिए घर पर ही बड़ी आसानी से केसर की खीर बना सकते हैं

Ganesh Chaturthi 2022 Kheer Recipe: इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को मनाया जाएगा। गणेश चतुर्थी का उत्सव भगवान गणेश के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए भक्त मोदक के साथ अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं। इस बार भगवान गणेश को भोग लगाने के लिए घर पर ही बड़ी आसानी से केसर की खीर बना सकते हैं। यह न केवल खाने में टेस्टी होगी बल्कि इसे बनाने में बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। यह बड़ों से लेकर बच्चों तक हर किसी को पसंद आएगा। तो आइए जानते हैं  टेस्टी केसर की खीर बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Besan Barfi Recipe: इस गणेश चतुर्थी पर बनाएं बेसन की खास बर्फी, बेमिसाल है स्वाद

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत
केसर की खीर बनाने के लिए चावल, फुल क्रीम दूध, देशी धी, केसर, इलायची पाउडर, बादाम व काजू कटे हुए, किशमिश, पिस्ता जैसे सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Ganesha Murti: मूर्ति न हो तो सुपारी और हल्दी से बनाएं गणपति, माना जाता है बेहद शुभ

जानिए, बनाने की विधि
केसर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले खीर के चावलों को भिगो दें। 20 से 25 मिनट तक भिगोने के बाद साफ बर्तन लेकर उसमें दूध गर्म करेंगे। इसमें में कुछ गर्म दूध लेकर उस में केसर डाल के रख देगें जिससे वो धीरे-धीरे अपना रंग छोड़ती रहेगी। मेवे को छोटी- छोटी कतरन कर लेंगे। इलायची को मिक्सी में बारिक पीस भी लेंगे। दूध के उबाल आने के बाद उस में चावल डालकर धीरे -धीरे हिलाते रहेंगे। थोड़े समय बाद चावल पकने लगेंगे। अब हम इसमें करतन किए हुए मेवे डाल सकते है और धीरे-धीरे खीर को हिलाते रहेंगे। जिससे वह जले नहीं। धीरे-धीरे खीर गाढ़ी होने लगेगी। अब इसमें केसर का दूध डाल देगें। खीर में केसर का दूध डालते ही केसर धीरे-धीरे अपना रंग छोड़ने लग जाती है और खीर केसरिया हो जाती है। आखिर में स्वाद अनुसार चीनी डालेंगे। इसके बाद 5 मिनट तक खीर को हिलाते रहेंगे। फिर 10 मिनट बाद गैस बंद कर देंगे। आपकी केसर की खीर बनकर तैयार हो जाएगी। इसे गणेश जी को भोग लगाने के बाद सबको सर्व करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।