लाइव टीवी

Pomegranate Benefits: गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं अनार का रस, होंगे जबरदस्त फायदे

Updated Jul 09, 2020 | 18:32 IST

Skin Care Tips: अनार अन्य फलों की तुलना में स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सेहत के अलावा इसका प्रयोग त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

Loading ...
गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं अनार का रस
मुख्य बातें
  • अनार का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।
  • अनार में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है।
  • अनार के बीजों से त्वचा की स्क्रबिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अनार का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर, फोलिक एसिड और विटामिन्स कई गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, डायबिटीज, दिल के रोग आदि के खतरे को कम करने में सहायक हैं। इसके अलावा अनार में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो बढ़ती उम्र में त्वचा को पोषण देता है, साथ ही झुर्रियों और झाइयां जैसी समस्याओं से बचाता है। अनार के रस के साथ आप उसके बीजों से त्वचा की स्क्रबिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के रस का प्रयोग कर त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैस.....

क्लींजर- प्रदूषण और डेड स्किन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में अनार के रस को आप क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अनार रस लें और इसे रूई की मदद से चेहरे और आसपास के क्षेत्र पर अच्छी तरह लगाएं।

दमकती त्वचा के लिए- हेल्दी और दमकती त्वचा पाने के लिए महिलाएं कई ऐसी तरीके आजमाती हैं। ऐसे में आप अनार रस एक बार ट्राई करें। बता दें कि दमकती त्वचा पाने के लिए अनार के रस में कच्चे पपीते का रस, अंगूर के बीज के तेल को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

बेस्ट स्क्रबर- अनार के बीज भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसके आप स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे त्वचा के ब्लैकहेड्स भी हट जाएंगे। इसके लिए आप अनार के रस के साथ उसके बीज को अपनी त्वचा पर लगाएं। इस दौरान हल्के हाथों से मसाज करते रहें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

टोनर के रूप में करें काम- स्क्रब करने के बाद त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, ऐसे में टोनर की जरूरत पड़ती है। अनार का रस गुणों का भंडार है, ऐसे में इसका इस्तेमाल आप टोनर के रूप में भी कर सकती हैं। यह त्वचा के पोर्स को बंद कर आपकी चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। 

दाग-धब्बे होंगे कम- अगर आपके चेहरे पर दाग और धब्बे हैं तो अनार का रस लगाएं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बेहतर है कि अनार का रस लगाना। इसे आप ब्लीच की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

मुलायम त्वचा के लिए फेस पैक- अधिक कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा को मुलायम करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में अनार का रस मिलाकर फेस पैक तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें।

त्वचा की रंगत निखारे- गर्मियों में टैनिंग की समस्या ज्यादा होती है, ऐसे में अपनी त्वचा की रंगत को निखारना चाहते हैं तो अनार का रस का प्रयोग करें। यह त्वचा के दाग-धब्बों को हटाकर रंगत को निखारने में मदद करता है।

अंदर से लाए निखार- अगर अनार को ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो रोजाना एक ग्लास अनार का जूस पिएं। इसके अलावा आप इसे ऐसे भी खा सकती हैं। सेहतमंद रहने के लिए अनार काफी फायदेमंद है। वहीं अगर अंदर से स्वस्थ रहेंगी तो आपकी त्वचा भी खूबसूरत दिखेगी।