लाइव टीवी

Bleach harmful for skin : स्किन को ग्लो देने के साथ ही उसे नुकसान भी पहुंचा सकती है ब्लीच, जरूर ध्यान रखें ये बातें

Updated Apr 25, 2022 | 09:48 IST

Bleach harmful for skin: ब्लीच के इस्तेमाल से आपकी स्किन की खूबसूरती कुछ समय के लिए काफी ज्यादा बढ़ सकती है। लेकिन अगर आप बार-बार ब्लीच कराते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इस तरह की स्थिति से बचने के लिए स्किन पर बार-बार ब्लीच करने से बचें।

Loading ...
Bleach harmful for Skin
मुख्य बातें
  • स्किन पर ब्लीच कराने से आंखें हो सकती हैं खराब
  • ब्लीच से हो सकती है स्किन एलर्जी
  • स्किन से मेलेनिन कम कर सकता है ब्लीच

Bleach harmful for skin :  चेहरे पर या फिर स्किन पर ब्लीच कराने से आपको इंस्टेंट खूबसूरती मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह खूबसूरती आपकी स्किन को धीरे-धीरे कम कर सकती है। जी हां, अगर आप बार-बार या फिर लंबे समय तक ब्लीच कराते हैं तो इससे आपके चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। बार-बार ब्लीच कराने से स्किन पर दाग-धब्बे, रैशेज, खुजली जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में स्किन पर या चेहरे पर बार-बार ब्लीच करने से बचें। खासतौर पर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो ब्लीच करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए ब्लीच कराने से पहले अपने स्किन टाइप को जरूर जान लें।

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले चेहरे पर इस्तेमाल करें ये चीजें, वापस लौट आएगा निखार

चेहरे पर ब्लीच कराने के नुकसान

स्किन पर हो सकती है एलर्जी की शिकायत

अगर आप बार-बार ब्लीच कराते हैं तो इससे आपकी स्किन पर एलर्जी की शिकायत हो सकती है। दरअसल, ब्लीच में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचने का खतरा ज्यादा रहता है। कई सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को ब्लीच कराने के बाद खुलजी, रैशेज, लाल दाने जैसी परेशानी हो सकती है।

मेलेनिन हो सकता है कम

ब्लीच करने से आपकी स्किन में मेलेनिन का उत्पादन कम हो सकता है। इससे स्किन पर दाग-धब्बे नजर आ सकते हैं। हालांकि, ब्लीच थोड़े समय के लिए आपकी स्किन को गोरा कर सकती है, लेकिन यह स्किन का नैचुरल निखार आपसे छीन भी सकती है।

ये भी पढ़ें: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी गुणकारी है दही, नियमित रूप से इस तरह करें इस्तेमाल

आंखों को पहुंच सकता है नुकसान

ब्लीच करने से आंखों को नुकसान होने का भी खतरा रहता है। दऱअसल ब्लीच में मौजूद एजेंट में तीखी गंध होती है जो आपकी आंखों में जलन और खुजली उत्पन्न कर सकती है। अगर आप ब्लीच करते वक्त बार-बार आंखें बंद करते हैं तो इससे आपकी आंखों में रेडनेस, आंखों से पानी आना, जलन जैसी परेशानी होने की आशंका अधिक होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)