लाइव टीवी

Bedroom design: लॉकडाउन में अपने बेडरूम को दें नया लुक, कमरे की खूबसूरती में लगाएं चार चांद

Updated Apr 23, 2020 | 14:44 IST

Bedroom Decorating Ideas: कोरोनोवायरस के प्रकोप से बचने के लिए, ज्यादातर समय हम अपने बेडरूम में बिता रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो अपने बेडरूम को एक नया लुक दे सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
bedroom decor ideas
मुख्य बातें
  • बेडरूम घर का वो हिस्सा जहां हम सबसे अधिक रिलैक्स महसूस करते हैं।
  • लॉकडाउन में कुछ नया ट्राई कर सकते हैं, जिससे बेडरूम खूबसूरत दिखें।
  • ऐसे में इस तरह सजाएं अपना बेडरूम।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया है, जहां अब लोग 3 मई तक अपने-अपने घरों बंद रहेंगे। घर के अंदर ज्यादातर समय बेडरूम में गुजरता है, जहां हम फिल्म देखने के साथ-साथ कई सारे काम करते हैं। बता दें कि बेडरूम घर का वो हिस्सा जहां हम सबसे अधिक रिलैक्स महसूस करते हैं। वहीं लंबे समय से घर में बंद रहने की वजह से लोग अब बोर हो रहे हैं, और बाहर जाने के लिए बेताब है। लेकिन परिस्थिति को देखते हुए ऐसा करना मुश्किल है।

अक्सर हम अपने घर को सजाते हैं, जहां फूल-पौधों से लेकर साफ-सफाई तक पर खास ध्यान देते हैं। लेकिन बेडरूम में किसी का ध्यान नहीं जाता, क्योंकि वहां चीजे मन मुताबिक रखी जाती हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो खाली वक्त में अपने बेडरूम को सजा सकते हैं। इस तरह आपका बेडरूम खूबसूरत ही नहीं बल्कि एक नए लुक में नजर आएगा। अपने बेडरूम की दीवारों को सजाने से लेकर बेड तक कुछ क्रिएक्टिव कर सकते हैं।

इस तरह सजाएं अपना बेडरूम 
नेचर से जुड़े रहें- पेड़ पौधे हमेशा आसपास माहौल को पॉजिटिव रखते हैं, ऐसे में कुछ पौधों को अपने बेडरूम में रखें। इससे कमरे की खूबसूरती बनी रहेगी और कमरे में फ्रेश हवा आती रहेगी। यह आपके बेडरूम को पॉजिटिव वाइब्स से भर देगा और मोटिवेट करता रहेगा। 

बेडरूम को बनाए सुगंधित- कई बार ऐसा होता है जब बेडरूम को खुशबूदार बनाने के लिए किसी भी तरह का सेंट इस्तेमाल करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि इससे सिर में दर्द हो सकता, ऐसे में कोशिश करें नैचुरल सेंट का इस्तेमाल करें। खुद को रिफ्रेश महसूस करने के लिए एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकार की चीजों को करें बाहर- बेडरूम में फालतू की चीजों को बाहर कर दें, जैसे कपड़े, जूते आदि। इस तरह बेडरूम फैला हुआ दिखता है, जिसे साफ करने में काफी वक्त लग जाता है। बेडरूम गंदा दिखने पर आप काफी चिड़चिड़े हो जाते है, ऐसे में जगह बनाए ताकी खुद को शांत कर सकें। जितना संभव हो सके अव्यवस्थता को कम करने की कोशिश करें।

कमरे में आने दें नैचुरल लाइट- बेडरूम की खिड़कियां और दरवाजे को खुला रखें। कोशिश करें नैचुरल लाइट आती रहें, इससे पॉजिटिव वाइब्स आती हैं। इस तरह आपका मूड सही रहेगा और खुद भी रिफ्रेश महसूस करेंगे।

सुगंधित मोमबत्तियां- अपने बेडरूम को आकर्षित बनाने के लिए आप सुगंधित मोमबत्ती भी जला सकते हैं। सुगंध आपको एक शांत प्रभाव दे सकता है और जिससे पॉजिटिव एनर्जी की तरफ खींचे चले जाएंगे।

लाइब्रेरी सेट करें- कई लोगों को रिलैक्स होकर किताब पढ़ने की आदत होती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो बेडरूम में लाइब्रेरी सेट कर सकते हैं, जिससे आप जब चाहे किताब पढ़ सकते हैं और कमरे में पॉजिटिव वाइब्स बनी रहेगी। यह आपको कमरे में काम करने के दौरान भी मोटिवेट कराएगा।

दीवारों की खूबसूरती बढ़ाएं- हर घर में लोग अपने कमरे को खूबसूरत बनाने के लिए वॉल आर्ट का सहारा लेते हैं। ऐसे में बेडरूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए वॉल आर्ट बना सकते हैं। इसके अलावा आप दीवारों पर वॉल आर्ट टांग भी सकते हैं। वहीं कुछ तस्वीरों को लगा सकते हैं, इससे बेडरूम की खूबसूरती में चार चांद लग जाएगा। इससे कमरे में शांति बनी रहेगी और खूबसूरत भी दिखेगा।