लाइव टीवी

गर्मियों में भी अपनी त्वचा को ऐसे करें मॉइश्चराइज, अपनाएं ये टिप्स

Updated Apr 14, 2020 | 15:42 IST

गर्मी शुरू होते ही त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू होने लगती हैं। ऐसे में गर्मी के मौसम में रोजाना टोनिंग, मॉश्चराइजिंग के साथ पोषक आहार लेना भी जरूरी है।

Loading ...
summer moisturisation tips
मुख्य बातें
  • गर्मी में अक्सर त्वचा संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं।
  • गर्मी में त्वचा की देखरेख के साथ-साथ पोषक आहार भी लेना जरूरी है।
  • गर्मियों में मॉइश्चराइज का इस्तेमाल न भूलें।

हर मौसम के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। गर्मियों के मौसम में लोग काफी एक्टिव दिखते हैं, और समय से पहले अपने दिनचर्या में व्यस्त हो जाते हैं। लोगों के मुताबिक इस मौसम में आप अपनी पसंद के कपड़े पहने सकते हैं और पसंदीदा फूड एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा कई वजह है, जिसकी लिए हम गर्मी के मौसम को पसंद करते हैं। लेकिन इसके बावजूद कई लोग हैं, जिन्हें गर्मी पसंद नहीं है, इसकी वजह है त्वचा संबंधी परेशानियां।

गर्मी में थोड़ी देर बाहर निकलने के बाद टैनिंग की समस्या होने लगती है। इसके अलावा कभी पिगमेंटेशन तो कभी सन बर्न के चलते त्वचा पर दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है। दाग-धब्बे छुपाने के लिए लड़कियां मेकअप इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लंबे वक्त तक मेकअप चेहरे पर टिके रहना काफी मुश्किल है। इसके अलावा गर्मी में पसीने भी खूब आते हैं, जिसकी वजह से मेकअप खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति में त्वचा की देखरेख के साथ-साथ पोषक आहार भी लेना जरूरी है।

कई बार होता है जब व्यक्ति त्वचा संबंधी की परेशानियों को नजरअंदाज कर देता है। लेकिन अगर आप चाहे तो कुछ टिप्स को फॉलो कर के इस तरह की परेशानियों से बच सकते हैं। गर्मी में सभी तरह की त्वचा को उचित स्किनकेयर उपचार करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद महत्वपूर्ण है और यह पहला कदम भी है। मॉइश्चराइजर नहाने के बाद लगाए, इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और शरीर को हाइड्रेट करता करेगा। वहीं आप अपनी त्वचा को देखते हुए मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें। आपकी त्वचा ऑयली, ड्राई, नॉर्मल हो सकती है, ऐसे में मॉइश्चराइज त्वचा को देखते हुए इस्तेमाल करें।

इन स्टेप्स की मदद से रोजाना आप अपनी त्वचा को करें मॉइस्चराइज 

  • सबसे पहले अपनी त्वचा के हिसाब से फेसवॉश इस्तेमाल करें। खास कर ऑयली स्किन वाले फेसवॉश को लेकर खास सावधानी बरतें। मार्केट में कई अलग-अलग ब्रांड के फेसवॉश मौजूद है, लेकिन आप अपनी त्वचा के हिसाब से इसे खरीदें। फेसवॉश अगर त्वचा को सूट करता है तो आप किसी अन्य परेशानी से बच सकते हैं।
  • फेसवॉश इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धाएं। गुनगुन पानी से धोने से त्वचा को पोर्स खुल जाएंगे। इसके बाद फेशवॉश लगाएं, इस दौरान चेहरे को अच्छी तरह फेसवॉश करें और ठंडे पानी से धो लें। ठंडे पानी से धोने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाएंगे।
  • नहाते वक्त अपनी त्वचा के मुताबिक सही साबुन और बॉडी क्लींजर का इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा ड्राई नहीं होगी। कई ऐसे प्रोडक्ट हैं, जिनमें कैमिकल उपलब्ध होते हैं और इसके इस्तेमाल से त्वचा खराब और रूखे होने लगते है।  
  • नहाने के कुछ मिनट बाद अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइज लगाना न भूलें और इसे आप अपने पूरे शरीर में लगाएं। मॉइश्चराइजर आमतौर पर त्वचा में नमी बनाए रखती है, ताकी आपकी स्किन शुष्क न हो।
  • एक बार मॉइश्चराइजर लगाने के बाद आप सन्सक्रीम लगा सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में लाइट मेकअप भी लगा सकती हैं। अगर लगातार आप धूप में हैं तो इस दौरान सनस्क्रीन की मदद से त्वचा टैन नहीं होगी।