लाइव टीवी

इस चुभती 'गर्मी' में दिल्ली के करीब ये हैं 7 बेहतरीन 'Cool डेस्टिनेशन' जहां जाकर कर सकते हैं "Chill"

Updated Apr 27, 2022 | 09:27 IST

Summer Vacation Destinations in India 2022: गर्मी का मौसम चल रहा है और आसमान से बरसती आग से हर कोई बेहाल है, ऐसे में मन करता है कि कहीं ठंडी जगह जाया जाए, तो यहां हम आपको इसके ही बारे में बताने की कोशिश कर रहे हैं।

Loading ...
अपने शहर को छोड़कर किसी ऐसे ठंडे स्थान का रूख किया जाए जहां पर जाकर तन और मन दोनों ठंडा हो सके
मुख्य बातें
  • आप प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं तो फिर आप ऋषिकेश जा सकते हैं
  • घूमने का जिक्र आए और पहाड़ों की रानी मसूरी की बात ना हो, तो बात अधूरी रहेगी
  • मनाली, गर्मियों में घूमने के लिए दिल्ली एनसीआर के लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक

Summer Vacation Destinations in India 2022: साल 2022 शायद अपनी गर्मी के लिए जाना जाए, जी हां ये कहना कोई अतिशियोक्ति नहीं होगी क्योंक मौसम का मिजाज इस बात की खुद ही गवाही दे रहा है। गौर फरमाइए जरा क्या कभी अप्रैल के महीने में इतनी गर्मी देखने को मिलती है, क्या कभी होली के तुरंत बाद ही मौसम की तपिश ऐसी होती है, आपका जबाव 'ना' में ही होगा, इस बार ऐसा ही हो रहा है और अप्रैल के महीने में ही मई-जून जैसी तीखी और चुभने वाली गर्मी की एहसास हो रहा है जिसके चलते लोग बेहाल हैं और इससे निजात पाने कोशिशें कर रहे हैं मगर नाकाम हैं।

ऐसे गर्मी भरे मौसम में कुछ ही ऑप्शन दिमाग में आते हैं या तो घर से बाहर ही ना निकला जाए और घर में बैठें तो एसी, कूलर और पंखे का सहारा लेकर दिन काटा जाए, लेकिन इस सड़ी गर्मी में ये भी कितने कारगर हैं और कितनी देर तक आपको तपिश से बचाते हैं ये कहने वाली बात नहीं हैं, ऐसे में लोग बेहाल हैं।

Kashmir Tourism: जन्नत से कम नहीं है कश्मीर, जानिए वहां की बेहद खूबसूरत घूमने लायक जगह

एक ऑप्शन ये है कि गर्मी में अपने शहर को छोड़कर किसी ऐसे ठंडे स्थान का रूख किया जाए जहां पर जाकर तन और मन दोनों ठंडा हो सके और दिमाग को जरा सूकून नसीब हो... जहां प्रकृति की गोद में कुछ पल बैठकर नेचर का आनंद लिया जाए... ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे स्थान बता रहे हैं जो दिल्ली-एनसीआर से ज्यादा दूर भी नहीं हैं और जहां जाकर आपकी गर्मियां अच्छे से कट जाएंगी...

दिल्ली-एनसीआर से ज्यादा दूर नहीं हैं ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन जहां आप जाकर आराम से Chill कर पायेंगे, ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध ठंडे स्थानों (Popular Hill Stations) पर डाल लें एक नजर-

ऋषिकेश (Rishikesh)

अगर आप प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं और मौज-मस्ती भी करना चाहते हैं, तो फिर आप उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश जा सकते हैं। ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले में मौजूद एक मशहूर पर्यटन स्थल है ये उत्तर भारत में हिमालय की तलहटी में स्थित है, जिसे 'गढ़वाल हिमालय के प्रवेश द्वार' और 'योग कैपिटल ऑफ़ द वर्ल्ड' के रूप में जाना जाता है। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़, गंगा नदी और कुदरत के अनोखे नजारे देखने को मिल जाएंगे साथ ही यहां आप राफ्टिंग, वॉटरफॉल, ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और क्लिंबिग का लुफ्त उठा सकते हैं।
ऋषिकेश की दिल्ली से दूरी लगभग 244 किलोमीटर है। 

पहाड़ों की रानी मसूरी (Queen of Hills Mussoorie)

घूमने का जिक्र आए और पहाड़ों की रानी मसूरी की बात ना हो, तो बात अधूरी रहेगी, उत्तराखंड राज्य  में स्थित मसूरी जो पहाड़ों की रानी के नाम से विख्यात है अपने ऊँचे -ऊँचे बदलो से ढके हुए पहाड़, बर्फबारी , झरने , झील , मंदिरो और प्राकृतिक की सौंदर्यता के लिए मशहूर है जिसकी बजह से दुनिया भर से पर्यटक साल भर मसूरी के दीदार करने जाते है। मसूरी में ठंडी हवा, साफ आसमान और खिलखिलाती धूप का मेल-जोल इसे गर्मियों में बेहद खूबसूरत बना देता है। खास बात ये कि दिल्ली से देहरादून के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, जहां से हिल स्टेशन तक रोड से करीब डेढ़ घंटे का टाइम लगता है। मसूरी में घूमने के स्थान: मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, के देवभूमि वैक्स म्यूजियम, धनौल्टी, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल बैक रोड आदि हैं वैसे आपको वहां मार्केटिंग का भी अलग ही लुत्फ मिलेगा।

नैनीताल (Nainital)

दिल्ली के निकट एक सबसे जाना-माना हिल स्टेशन, नैनीताल का अपना ही महत्व है,  प्राकृतिक सुंदरता एवं संसाधनों से भरपूर जनपद नैनीताल हिमालय पर्वत श्रंखला में एक चमकदार गहने की तरह है, कई सारी खूबसूरत झीलों से सुसज्जित यह जिला भारत में 'झीलों के जिले' के रूप में मशहूर है। देश भर से लोग यहां अपने परिवार, दोस्तों के साथ यात्रा करते हैं, नैनीताल आने के लिए काठगोदाम तक ट्रेनें उपलब्ध हैं, जहां से आपको बस या टैक्सी का सहारा लेना होगा जिससे आप यहां पहुंच पायेंगे, दिल्ली से नैनीताल तक बसें भी आराम से उपलब्ध हैं। नैनीताल में घूमने के स्थान हैं- नैनी झील, नैना चोटी, टिफिन टॉप, स्नो व्यू, ठंडी सड़क, बड़ा बाज़ार, राजभवन, नैना देवी मंदिर, पशन देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, वेधशाला आदि

मनाली (Manali)

मनाली, गर्मियों में घूमने के लिए दिल्ली एनसीआर के  लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक है। कूल्लू घाटी के अंत में स्थित, मनाली न केवल हिमाचल प्रदेश के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि भी है। मनाली समानार्थी धाराएं और पक्षियों, जंगलों और बागानों और बर्फ से ढके पहाड़ों की भतीजी हैं। आसपास के पहाड़ और उनके बीच बहने वाली ब्यास नदी एक खूबसूरत छटा बिखेरते हैं। मनाली पहुंचने के लिए, आप दिल्ली से फ्लाइट या ट्रेन से चंडीगढ़ पहुंच सकते हैं, और फिर टैक्सी या बस से आप मनाली पहुंच सकते हैं, मनाली में देखने के लिए लोकप्रिय स्थान: हिडिम्बा देवी मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ठ गर्म झरने, तिब्बती मठ, पांडोह बांध, मनाली क्लब हाउस, रोहतंग पास आदि

शिमला (Shimla)

शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला में घूमने की बहुत सी जगहें हैं जिन्हे आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चलने के लिए अनोखे रास्ते, चहल-पहल वाले मॉल, गोथिक शैली में बने चर्च और हेरिटेज होटल ये ऐसे स्थान हैं, जहां आपको अलग ही आनंद आएगा। शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है जो हनीमूनर्स के लिए काफी प्रसिद्ध है।शिमला अपने मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला, के लिए पूरे देश में जाना जाता है। 

लैंसडाउन (Lansdowne)

आप दिल्ली के सबसे नजदीकी हिल स्टेशन की तलाश में हैं, तो आपको बता दें लैंसडाउन दिल्ली से केवल 270 किलोमीटर की ही दूरी पर स्थित है। उत्तराखंड की वादियों में बसा लैंसडाउन एक हिल स्टेशन है लैंसडाउन एक शांत और खूबसूरत पर्यटन स्थल है। ये ओक और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है आप दिल्ली से यहां वींकड पर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां की ठंडी-ठंडी हवाओं और प्रकृति के सुंदर दृश्यों को देखने के लिए लोग की यहां हर साल भीड़ जमा रहती है। आप लैंसडाउन में सेंट मैरी चर्च, सेंट जॉन चर्च और गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल वॉर मेमोरियल आदि देखने लायक जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें।

कसौली (Kasauli)

गर्मी के मौसम में हिमाचल प्रदेश के कसौली की यात्रा करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, शहर की भीड़-भाड़ और शोरो-गुल से दूर कसौली खूबसूरत हिल स्टेशन है, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से कसौली करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर है। कसौली, चंडीगढ़ से शिमला के रास्ते पर स्थित एक पहाड़ी छावनी शहर है, जो भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर एक शांतिपूर्ण छुट्टी का प्लेस है, आप यहां पर राइडिंग, रोप-वे, पहाड़ो पर ट्रैकिंग, लॉन्ग ड्राइव आदि का मजा ले सकते हैं, कहा जाता है कि यह शिमला से सस्ता है, कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों के लिए जाना जाता है।

Hill Station Style: पहाड़ों पर घूमने का बना रहे हैं प्लान, जानिए कौन से कपड़े होंगे आपके लिए बेस्ट

तो इन स्थानों पर आप खुद या अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ जाकर पूरी तरह से गर्मी को तो मात दे ही सकते हैं, साथ ही तन और मन दोनों को शीतलता भी प्रदान कर पायेंगे, तो देर किस बात की प्लॉन बनाकर इन ठंडे स्थानों को एक्प्लोर करने निकल जाएं और जमकर आनंद लें।