लाइव टीवी

Makeup Mistakes: मेकअप की ये गलतियां खराब कर सकती हैं आपका लुक, इनसे ऐसे बचें

Updated Feb 23, 2020 | 08:16 IST |

Makeup Mistakes: कई बार मेकअप करने पर भी लुक खराब लगने लगता है, लेकिन इसमें आपके प्रोडेक्ट की गलती नहीं है। हो सकता है कि मेकअप करते हुए आप कुछ गलतियां कर रही हों।

Loading ...
Makeup Mistakes
मुख्य बातें
  • मेकअप की ये गलतियां भूलकर भी न करें
  • संतुलित मेकअप न होना
  • फाउंडेशन का गलत शेड होना

मेकअप हर किसी को अच्छा लगता है। ये आपके लुक को भी और भी स्टाइलिश बना देता है। लेकिन कई बार मेकअप के अच्छे प्रोडेक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी लुक अच्छा नहीं लगता है। ये देखकर आपको लगता है कि शायद आप ही मेकअप ठीक से नहीं कर पाईं। लेकिन ऐसा नहीं है, मेकअप की आपको कोई एक्सपर्ट होने की जरूरत नहीं है। पर आपको ये पता होना चाहिए कि मेकअप करते हुए किन बातों का ख्याल रखा जाए और किन गलतियों से बचा जाएं। हम बताते हैं कि आप मेकअप करते हुए आप क्या गलतियां कर रही हैं और इससे कैसे बचा जाए...

फाउंडेशन और कंसीलर का सही शेड न चुनना
मेकअप प्रोडेक्ट्स हर किसी की स्किन टोन के मुताबिक होते हैं। अक्सर हम फाउंडेशन या कंसीलर खरीदते हुए ये गलती कर बैठते हैं और गलत शेड चुन लेते हैं। इसलिए हमेशा फाउंडेशन और कंसीलर को नैचुरल लाइट में खरीदें, जिससे आपको सही शेड का पता चल सके। कंसीलर आपकी स्किन टोन से एक शेड लाइट होना चाहिए और फाउंडेशन आपकी स्किन टोन के मिलता-जुलता होने चाहिए।

ब्लेंड न करना
मेकअप प्रोडेक्ट्स लगाते हुए इन्हें अच्छी तरह के ब्लेंड करना बहुत जरूरी है। अगर आप इसे ठीक से ब्लेंड नहीं करेंगी तो लगेगा कि आपने बस इसे ऐसे ही थतोप लिया है। जब तक मेकअप प्रोडेक्ट आपकी स्किन में ब्लेंड नहीं होगा, तब तक ये नैचुलर नहीं लगेगा।

मेकअप में बैलेंस न होना
मेकअप करते हुए आपको बैलेंस रखना बहुत जरूरी है। अगर आप हैवी आई मेकअप कर रही हैं तो आपका फेस मेकअप मिनिमल होना चाहिए। जैसे आप स्मोकी आईज के साथ न्यूड लिप कलर्स लगाएं। वहीं अगर आपको फेस मेकअप बोल्ड है तो आई मेकअप मिनिमल रखें।

आईब्रो पर आईलाइनर का इस्तेमाल
अगर आप भी अपनी आईब्रो पर आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद करें। आईलाइनर पेंसिल डार्क होती है, जो आईब्रो में अलग से नजर आएगी और आईब्रोज फेक लगने लगेगी। मार्केट में आईब्रो पेंसिल आसानी से मिल जाती है। हमेशा इसी का इस्तेमाल करें।

मेकअप करना बहुत मुश्किल नहीं है, बस आपको इसकी सही ट्रिक्स आनी चाहिए। फिर आप भी कुछ ही वक्त में मेकअप एक्सपर्ट बन जाएंगी।