लाइव टीवी

Vitamins For Skin: त्वचा को हेल्दी और यंग बनाए रखने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्स, डाइट में ऐसे करें शामिल

Updated Jul 15, 2022 | 06:18 IST

Vitamins For Skin: विटामिन्स जितने जरूरी हेल्थ के लिए होते हैं, उतने ही जरूरी स्किन की चमक और हेल्थ के लिए भी होते हैं। विटामिन ए से लेकर विटामिन सी तक, कई ऐसे विटामिन्स हैं, जो त्वचा को यंग और चमकदार बनाए रखने के लिए कारगर होते हैं। इनकी प्राप्ति के लिए हेल्दी डाइट को अपनाया जा सकता है। 

Loading ...
Vitamins
मुख्य बातें
  • विटामिन ए के इस्तेमाल से नए सेल्स का होता है निर्माण
  • सीबम प्रक्रिया को उचित बनाए रखता है विटामिन बी
  • त्वचा को यंग बनाए रखने के लिए विटामिन सी युक्त चीजों का करें सेवन

Vitamins For Skin: हमारे खान-पान का असर न केवल हमारे स्वास्थ्य बल्कि त्वचा पर भी निश्चित रूप से पड़ता है। यदि हेल्दी डाइट न ली जाए, तो इससे त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। इसके अलावा यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो इससे त्वचा फटी हुई और ड्राई हो जाती है। ऐसे में यदि आप मिनरल्स और प्रोटीन-विटामिन्स से भरी डाइट लेते हैं, त्वचा पर अलग ही चमक नजर आएगी। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे विटामिन्स के बारे में, जिनके सेवन से आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ खूबसूरत और जवां भी बनाए रखेंगे। तो चलिए जानते हैं इन विटामिन्स के बारे में- 

इन विटामिन्स के सेवन से पाएं जवां और हेल्दी स्किन

विटामिन ए

त्वचा को यंग बनाए रखने के लिए विटामिन एक बहुत जरूरी होता है। दरअसल, विटामिन ए नई स्किन सेल्स का निर्माण करने में मददगार होता है। इसके अलावा विटामिन ए स्किन को हेल्दी भी बनाता है। विटमिन एक के लिए पीले कद्दू, शकरकंद, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं। 

Also read: Beauty Tips दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

विटामिन बी 

स्किन हेल्थ के लिए विटामिन बी भी बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है। दरअसल, विटामिन बी त्वचा की सेल्स को फैटी एसिड्स के सही इस्तेमाल और सीबम की प्रक्रिया को उचित बनाए रखने में मददगार होता है।  विटामिन बी के लिए अंडा, मीट, काजू-बादाम, सूरजमुखी के बीज और फ्लैक्सीड जैसे बीजों का सेवन किया जा सकता है। 

Also read: Yoga Tips  लंबी उम्र के लिए अपनाएं ये योगासन, ब्लड प्रेशर से शुगर तक कई बीमारियां होंगी दूर

विटामिन सी

स्किन से रिंकल्स और फाइन लाइन्स को हटाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है। दरअसल, विटामिन सी के इस्तेमाल से कोलाजन का निर्माण होता है, जो घावों और चोट को भरने में मददगार होता है, साथ ही पिंपल्स को भी कम करता है। विटामिन सी की प्राप्ति के लिए आंवला, स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, करौंधा, अमरूद और संतरे का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जो पिंपल्स को भी होने से रोकता है और स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाकर ऑयली स्किन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।
 
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)