लाइव टीवी

क्या पुराने दोस्तों से छूट गया है आपका साथ, इन तरीकों के जरिए दोबारा करें उन्हें याद

Updated Apr 28, 2020 | 22:47 IST

Reconnecting with old friends: स्कूल और कॉलेज से निकलने के बाद अक्सर दोस्तों का भी साथ छुट जाता है। अगर आप अपने पुराने दोस्तों के साथ वापस जुड़ना चाहते हैं, तो इन तरीकों को जरूर आजमाएं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Reconnect With A Friend
मुख्य बातें
  • इन तरीकों से पुराने दोस्तों से बढ़ाएं संपर्क।
  • पुराने दोस्तों से जुड़ने के लिए कोई वजह न ढूंढ़ें
  • इन तरीकों के जरिए दोस्तों से जुड़े वापस।

आमतौर पर पुराने दोस्तों से जुड़े रहना इनदिनों काफी आसान हो गया है। जहां सोशल मीडिया या फिर मैसेज के जरिए आसानी से उनसे जुड़ सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद कई बार करियर या फिर ऑफिस के काम के इस तरह व्यस्त हो जाते हैं कि दोस्तों से साल या महीनों तक बात नहीं कर पाते हैं। यही वजह कि अच्छे दोस्तों को हम उम्र के साथ आगे तक नहीं ले जा पाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने पुराने दोस्त को मिस कर रहे हैं तो दोबारा उनसे जुड़ें।

दोस्तों से दोबारा बात करने के लिए किसी तलाश न करें, बल्कि साधारण तरीके से उन्हें मैसेज करें। ऐसा जरूरी नहीं कि वो आपका मैसेज देखकर गुस्सा कर सकते हैं बल्कि क्या पता वह भी आपके मैसेज का इंतजार कर रहे हों। इनदिनों कई ऐसे तरीके हैं, जिनके जरिए उनसे वापस जुड़ सकते हैं और पुराने दिनों को तरोताजा कर सकते हैं।

इन तरीकों से दोस्तों से जुड़े वापस

मैसेज करें- इन दिनों सोशल मीडिया के अलावा कई ऐसे मैसेजिंग ऐप मौजूद हैं। ऐसे में उन्हें मैसेज करें और उनका हालचाल पूछे। अगर बीच में दोस्त से बातचीत बंद हो जाए तो डरे नहीं बल्कि सामने से खुद मैसेज करें। ऐसा जरूरी नहीं कि दोस्त आपसे नाराज हो, क्या पता आपके एक मैसेज से उन्हें खुशी हो। बातचीत के दौरान एकदूसरे पर गुस्सा न निकालें बल्कि इस हालात से निकलकर वापस नॉर्मल बातचीत शुरू करें।

वीडियो कॉल करें- नॉर्मल मैसेज के जरिए बातचीत करने के बाद आप अपने दोस्त से वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस दौरान आप लंबे समय बाद एक दूसरे को देख पाएंगे। वीडियो कॉल के जरिए आप दोनों एकदूसरे से अधिक बात भी करेंगे। बातचीत के दौरान उनके परिवार, या फिर प्रोफेसनल लाइफ के बारे में भी पूछे।

प्लान सेट करें- लंबे वक्त बात वापस दोस्त से मिलने से पहले बेहद जरूरी है कि आप उन्हें सहज महसूस करवाएं। कुछ दिनों तक फोन या फिर मैसेज पर बात करने के बाद मिलने का प्लान बनाएं। इसके लिए आप घर या फिर रेस्टोरेंट जा सकते हैं, जहां एक दूसरे की कंपनी को एन्जॉय करें। आमने-सामने लंबी बातचीत से आप दोनों को अच्छा लगेगा। इस दौरान दोनों को एकदूसरे की कंपनी अच्छी लगी तो दोबारा मिलने का प्लान बनाएं।

हंसाने की कोशिश करें- पुराने दोस्तों को आप आसानी से हंसा सकते हैं क्योंकि आप उनकी आदतों से वाकिफ होते हैं। ऐसे में जब उनसे दोबारा मिले तो उन्हें किसी न किसी वजह से हंसाने की कोशिश करें। इसके अलावा उन्हें फनी मीम्स, जोक्स आदि भेज सकते हैं, जिससे वह अपनी हंसी न रोक पाएं। यही नहीं सोशल मीडिया के जोक्स में उन्हें टैग करें, इससे दोस्ती और गहरी होगी।

किसी सीरियस टॉपिक पर करें बातचीत- ऐसा जरूरी नहीं कि नॉर्मल बातचीत या फिर मैसेज के जरिए आप अपने पुराने दोस्त के करीब आ सकते हैं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि उन्हें बताए कि आप कितना मिस करते हैं। इस दौरान उनसे किसी पुराने सीरियस टॉपिक पर डिस्कस करें और अपनी गलतफहमी के बारे में बताए। इस तरह आप दोनों एकदूसरे को अच्छी तरह से समझ सकेंगे और वापस बेस्ट फ्रेंड बन पाएंगे।