लाइव टीवी

Yoga Tips: लंबी उम्र के लिए अपनाएं ये योगासन, ब्लड प्रेशर से शुगर तक कई बीमारियां होंगी दूर

Updated Jun 21, 2022 | 19:03 IST

International Yoga Day: हर व्यक्ति अपने लिए लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करता है। यदि आप चाहते हैं कि आप बिलकुल फिट रहें तो इसके लिए आपको अपनी जिंदगी में योग को शामिल करना होगा।

Loading ...
रोजाना करें ये सुपर इजी योग
मुख्य बातें
  • योग से उम्र बढ़ाने का महामंत्र
  • ये योगासन देंगे आपको लंबी जिंदगी
  • रोजाना करें ये इजी सुपर योग, मिलेंगे अनेकों फायदे

International Yoga Day: अगर आप भी बढ़ती उम्र के साथ एक यंग जिंदगी जीना चाहते हैं तो यह योगासन आपके लिए फायदेमंद है जोकि आपके जीवन को एक लंबी उम्र देगा। योगाभ्यास आपके शरीर के भीतर एक संतुलन लेकर आता है, आपके मन को शांत करता है, जिसको मिलाकर एक स्वास्थ्य और खुशहाल जीवन आता है। योग और इसके आसन हजारों वर्षों की तपस्या और प्रयोगों के बाद सिद्ध किए गए हैं। यह आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने, स्वस्थ्य बनाने और आपको लंबी आयु देने में पूर्णतः सक्षम हैं।

आजकल की परिस्थितियों को देखें तो 40 साल की उम्र के बाद लोग अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। कोई ब्लडप्रेशर का मरीज है, किसी का शुगर लेवल ऊपर नीचे हो रहा है, किसी का दिल कमजोर हो रहा है, हड्डियां कड़कड़ा रही हैं। लेकिन, अगर आप योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें तो न सिर्फ आप लंबा जीवन जिएंगे बल्कि स्वस्थ्य जीवन के मालिक बनकर जिएंगे। अगर आप लंबे समय तक हेल्दी जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहिए। 

Also Read: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये योगासन

प्राणायाम
प्राणायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। प्राणायाम में सांसों को लंबा बनाना होता है, आप देखेंगे कछुआ जिसकी उम्र सबसे ज्यादा मानी जाती है वह सबसे लंबी सांस लेता है। प्राणायाम का अभ्यास आपको लंबी सांस लेने के योग्य बनाता है जो कहीं ना कहीं आपकी लंबी उम्र की वजह बनता है।

कुंभक का अभ्यास
आपको कुंभक का अभ्यास करना चाहिए। कुंभक से आपकी सांस लेने की क्रिया मध्यम होगी और सांस पतली हो जाएगी और सांस लेने की गति जितनी मध्यम होगी उतनी ही जीवन ऊर्जा के क्षय की गति मद्धम होगी। और इसी वजह से कुंभक को योगाभ्यासों में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास माना गया है।

उत्कट आसन
रात को तांबे के बर्तन में पानी को रखें और सुबह "उत्कट आसन" में बैठकर उस पानी को पिएं। तांबे के बर्तन के पानी को उत्कट आसन में बैठ कर पीने से शरीर की तीन व्याधियों वात, पित्त और कफ का निदान होता है। किसी योग क्रिया से शरीर में कॉपर की मात्रा जल के जरिए जाती है जिससे कि शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

ध्यान और योग निद्रा
योग गुरु के अनुसार ध्यान हमारे जागरण को ठीक करता है और योग निद्रा हमारी नींद के लिए लाभप्रद होती है। यह बेहद आसान है और आप आसानी से इसको अपनी जिंदगी में उतार सकते हैं। बेहद कम समय लगता है लेकिन अगर आप जागरण और निद्रा को संतुलित रूप से साथ पाएं तो जीवन बेहतर और अच्छा हो सकता है।

योग के अलावा, लंबी उम्र के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपका आहार यानी आप क्या खाते हैं? इसलिए, सबसे पहले आपको अपने आहार पर ध्यान देना है। आपको हर रोज अच्छी मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे ताजा फलों का रस, दही या छाछ, शरबत और नींबू पानी।आपको हमेशा हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। आपको मसालेदार और तले भुने खाने से बचना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए हमें केवल भूख लगने पर ही खाना खाना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)