लाइव टीवी

Methi For Hair: एक हफ्ते में हेयर फॉल रोकती है मेथी, डैंड्रफ की समस्‍या के लिये यूं बनाएं Hair Pack

Updated Nov 04, 2019 | 13:27 IST |

बालों का झड़ना और उनमें डैंड्रफ की समस्‍या को मेथी से कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी बालों की अच्‍छी ग्रोथ कर सक सकती है। यहां जानें मेथी के प्रयोग से कैसे बनाएं हेयर पैक...

Loading ...
1/ 5
तस्वीर साभार: Instagram

बढ़ते प्रदूषण, पानी का खारापन, खानपान का सही न होना और अन्य शारीरिक बीमारियों के कारण बालों का झड़ना बहुत ही आम हो गया है। बालों की देखभाल के लिये आप न जाने कितने महंगे शैंपू और ट्रीटमेंट का प्रयोग करती होंगी मगर उससे शायद ही आपको लाभ मिलता हो। मगर आप चाहें तो बालों की समस्‍या को नेचुरली ही ठीक कर सकती हैं। जी हां, इस काम में किचन में रखी मेथी आपकी मदद कर सकती है। 

2/ 5
तस्वीर साभार: Getty Images

मेथी के दानों को रात भर पानी भिगो दें और अगले दिन इसे दही के साथ मिला कर महीन पीस लें। इस पैक को बालों में लगाएं और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। ये पैक आपके गिरते बालों को रोकने के साथ डैंड्रफ की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाएगा। 
 

3/ 5
तस्वीर साभार: Instagram

10 ग्राम मेथी को पीस लें और इसमें नारिलय का तेल मिला कर पेस्ट बना लें। पेस्‍ट को बालों की जड़ पर लगाएं। करीब एक घंटे बाद इसे सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके गिरते हुए बाल झड़ने से रुक जाएंगे। 

5/ 5
तस्वीर साभार: Instagram

मेथी के दानों को आप सूखे आंवले के साथ पीस लें। अब इस पाउडर को नारियल या तिल के तेल में पका कर तेल को छान लें। ये तेल आपके गिरते और असमय सफेद होते बालों पर कारगर होगा।

Chandrayaan 3