लाइव टीवी

रोजाना डेढ़ लाख से ज्‍यादा कोरोना जांच करने वाला राज्‍य बना यूपी, कुल टेस्‍ट 72 लाख के पार

Updated Sep 11, 2020 | 12:09 IST

कोविड टेस्ट मामले में यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। जांच के मामले में यूपी प्रतिदिन 1.5 लाख से अधिक जांच करने वाला राज्‍य बन गया है, वहीं कुल जांच की संख्‍या 72 लाख पार कर गई है।

Loading ...
CM Yogi Adityanath
मुख्य बातें
  • कोविड टेस्ट मामले में यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है
  • 10 स‍ितंबर को पूरे उत्‍तर प्रदेश में ल‍िए गए 1,50,652 सैंपल
  • जांच की संख्‍या में और तेजी लाने के सीएम योगी ने द‍िए न‍िर्देश

कोविड टेस्ट मामले में यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। बीते दिन यानि गुरुवार को उत्तर प्रदेश में 150652 टेस्ट हुए और कुल जांच की संख्‍या 72 लाख पार कर गई है। यह संख्‍या देश के किसी भी राज्य में हुए कोरोना टेस्‍ट में सर्वाधिक है। 10 सितंबर को  हुए 150652 टेस्ट में से 50000 टेस्ट rt-pcr और अधिकतर सरकारी लैब से हुए हैं।

यूपी देश में सबसे ज्यादा टेस्ट कर रहा है जबकि पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय औसत से आधा है। यह रेट प्रतिशत पॉजिटिव रेट के आधार पर है। मृत्यु दर भी नेशनल एवरेज से काफी कम है। उत्‍तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर (आईएएस) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।


सीएम ने इस लक्ष्‍य की प्राप्ति पर खुशी जताते हुए कहा कि वर्तमान में 1.5 लाख टेस्ट करने की क्षमता प्रदेश में हम तैयार कर चुके हैं। हमारा प्रयास है कि हम इस संख्‍या को बढ़ाया जाए। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर मेडिकल स्क्रीनिंग का वृहद अभियान संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी सर्वे के माध्यम से स्क्रीनिंग की जाए।

इन जिलों में विशेष अभियान

यूपी सरकार विशेष अभियान के अंतर्गत मेरठ कमिश्नरी में मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, बागपत में शत-प्रतिशत सैम्पलिंग करके टेस्टिंग की कार्रवाई को आगे बढ़ाने की वृहद कार्य योजना पर काम कर रही है। सर्विलांस, कोरोना से मृत्यु को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी भूमिका का निर्वहन रहा है। 
 

सीएम की अपील, कोरोना से घबराएं नहीं

मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश के लोगों से कोरोना महामारी से ना घबराने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि कोरोना से बचाव सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम निरन्तर संचालित किए जाएंगे जो लोगों को जागरूक करेंगे। वहीं उन्‍होंने कहा कि अस्पतालों में PPE किट, एन-95 मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर आदि की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पी.ए.सी. वाहिनी जैसे स्थान, जहां सामूहिक रूप से लोगों को रहना पड़ता है, वहां दो गज की दूरी के नियम का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित किया जाए। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।