लाइव टीवी

'समाजवादी इत्र' बनाने वाले कारोबारी के ठिकानों पर IT का छापा, 150 करोड़ की कर चोरी पकड़ी गई

Updated Dec 24, 2021 | 08:29 IST

IT Raid in Kannauj : रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि जैन के पास करीब 40 कंपनियां हैं। उनकी दो कंपनियां मध्य पूर्व के देशों में भी हैं। रेड से पता चला है कि कंपनी ने फर्जी कंपनियों के नाम पर लोन लिया है।

Loading ...
कारोबारी पीयूष जैन से जुड़े ठिकानों पर आईटी के छापे। -प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • आय कर विभाग ने पीयूष जैन के कारोबार से जुड़े कई ठिकानों पर छापे मारे
  • गुरुवार को पड़े छापों में 150 करोड़ रुपए की कर चोरी का मामला पकड़ में आया
  • पीयूष जैन की कन्नौज में इत्र फैक्टरी है, मुंबई में ऑफिस, घर और शोरूम भी हैं

कानपुर : आयकर विभाग ने गुरुवार को इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर, कन्नौज, मुंबई और गुजरात स्थित उनके आवास, कंपनियों, कोल्ड स्टोरेज, पेट्रोल पंप पर छापे मारे। सूत्रों का कहना है कि आईटी के छापे की इस कार्रवाई में करीब 150 करोड़ रुपए की कर चोरी का मामला पकड़ा गया है। आईटी रेड के अलावा विशेष इंटेलिजेंस इनपुट मिलने के बाद डीजीजीआई अधिकारियों ने कानपुर में एक फैक्टरी परिसर एवं एक पान मसाला निर्माता के ठिकानों पर छापे मारे। आरोप है कि इन लोगों ने फर्जी इनव्यॉएस के आधार पर माल दूसरी जगह पहुंचाया है। 

पैसे गिनने वाली मशीन के साथ पहुंची टीम

आय कर विभाग की टीम पैसे गिनने वाली मशीन के साथ सबसे पहले पीयूष जैन के आनंदपुरी स्थित आवास पहुंची। इसी दौरान पता चला कि इसी तरह के छापे जैन के मुंबई एवं गुजरात स्थित कारोबारी ठिकानों पर पड़े। रिपोर्टों में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इन छापों में 150 करोड़ रुपए की कर चोरी का मामला सामने आया है। ज्यादातर यह कर चोरी फर्जी कंपनियों के नाम पर हुई है। जैन मूल रूप से कन्नौज के हैं। कन्नौज में उनका घर, इत्र कारखाना, कोल्ड स्टोरेज एवं पेट्रोल पंप है। इसके अलावा मुंबई में उनका एक शो रूम, कार्यालय और एक घर है। जैन से जुड़े प्रतिष्ठानों पर आईटी विभाग का रेड सुबहर 11 बजे शुरू हुआ। 


Samajwadi Perfume:समाजवादी पार्टी ने लॉन्च किया 'समाजवादी इत्र', अब चुनावी फिज़ा में बिखरेगी 'महक'!

अखिलेश यादव के हाथों की गई 'समाजवादी इत्र' की लॉन्चिंग

रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि जैन के पास करीब 40 कंपनियां हैं। उनकी दो कंपनियां मध्य पूर्व के देशों में भी हैं। रेड से पता चला है कि कंपनी ने फर्जी कंपनियों के नाम पर लोन लिया है। अधिकारियों का कहना है कि जैन की कंपनी का विदेश लेन-देन भी काफी बड़ा है। जैन के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई देर शाम तक चलती रही।  बता दें कि पीयूष जैन ने एक माह पहले 'समाजवादी इत्र' की लॉन्चिंग लखनऊ में की थी। यह लॉन्चिंग समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के हाथों की गई थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि 2022 के चुनावों को देखते हुए यह इत्र 22 फूलों से बनाया गया है।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।