लाइव टीवी

सीएम योगी ने किया ट्वीट, 'प्रभु श्री राम की धरती पर डोनाल्ड ट्रंप और यूएस की फर्स्ट लेडी का स्वागत है'

Updated Feb 24, 2020 | 16:19 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूएस की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भारत दौरे पर हैं। ताजमहल का दीदार करेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस तरह स्वागत किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर हैं। ट्रंप सबसे पहले पीएम मोदी के गृह प्रदेश गुजरात पहुंचे। वहां अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में उनके सम्मान में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ट्रंप उत्तर प्रदेश के आगरा में ताजमहल का दीदार करेंगे। वे आगरा पहुंच चुके हैं। उनके सम्मान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्वीट कर उनका स्वागत किया।

सीएम योगी ने ट्वीट किया कि प्रभु श्री राम की धरती पर माननीय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूएस की प्रथम लेडी मेलानिया ट्रंप का स्वागत है। मुझे पूरा विश्वास है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के महान नेता का दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र देश की यात्रा ऐतिहासिक है और यह यात्रा दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करेगा।

आगरा में 25000 स्कूली छात्र करेंगे स्वागत
आगरा में 25,000 स्कूली छात्र 13 किमी लंबे मार्ग पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करेंगे। यूपी सरकार के सीनियर अधिकारी के अनुसार सरकारी और निजी स्कूलों के 25,000 से अधिक छात्र यहां राष्ट्रपति ट्रंप का स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा, सरकारी स्कूल के छात्रों के अलावा, स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 500 महिलाएं भी ऐतिहासिक शहर में ट्रंप का स्वागत करेंगी। छात्रों के हाथों में भारतीय और अमेरिकी राष्ट्रीय ध्वज होंगे और वे अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए लहराएंगे।पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर की अगवानी 
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा के पहले चरण में आज अहमदाबाद पहुंचे। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को ले कर एयर फोर्स वन विमान सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर सुबह 11 बज कर 37 मिनट पर उतरा। पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप का स्वागत करने के लिए सुबह अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे गए थे।  एयरपोर्ट पर मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की अगवानी की। ट्रंप के विमान से बाहर आने के बाद मोदी उनसे गले मिले और मेलानिया का भी अभिवादन किया।

सम्मान में 'नमस्ते ट्रंप' समारोह आयोजित
इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम के लिए रवाना हो गए। ट्रंप इसके बाद नवनिर्मित दुनिया का सबसे बड़ा मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम गए जहां आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' समारोह में  एक लाख से अधिक लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। 

ट्रंप ने हिंदी में किया ट्वीट
अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर पहली बार भारत आए ट्रंप ने सोमवार को अपने विमान से हिन्दी में ट्वीट किया कि वह भारत आने को उत्सुक हैं और कुछ ही देर में वह सबसे मुलाकात करेंगे । इसका जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अतिथि देवो भव:। पीएम मोदी ने सुबह ट्वीट में लिखा था भारत आपकी यात्रा का इंतजार कर रहा है। आपकी यात्रा से निश्चित तौर पर दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।

गौर है कि सितंबर 2019 में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के बाद से दोनों नेताओं के बीच संबंध और अधिक प्रगाढ़ हुए हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।